सोशल मीडिया पर भी होने लगी ग्लोबल वार्मिंग की चर्चा

ग्लोबल वार्मिंग एक ऐसा विषय है जो वाकई में चिंता का विषय है । अभी तक ग्लोबल वार्मिंग को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई सारी बैठके और चर्चाएं हो चुकी हैं और समय-समय पर होती रहती हैं । लेकिन अब ग्लोबल वार्मिंग का विषय सोशल मीडिया पर भी छा गया है । लोग इस पर बातें कर रहे हैं और अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं । इन दिनों संयुक्त राष्ट्र की बैठक में ग्लोबल वार्मिंग पर भी चर्चा हुई उसके बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने ट्विटर पर ग्लोबल वार्मिंग के मुद्दे पर ट्वीट किया ।

उसके बाद लोगों को एक तरह का बहाना सा मिल गया ग्लोबल वार्मिंग के विषय पर चर्चा करने के लिए और फिर सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर ग्लोबल वार्मिंग पर बहस होने लगी । ग्लोबल वार्मिंग पर सारी दुनिया सजग हो चुकी है और यह एक चिंता का विषय बन चुका है । सोशल मीडिया पर लोगों ने प्रतिक्रिया दें कर दुनिया भर के नेताओं से ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए तुरंत जरूरी कदम उठाने की मांग की गई है । अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि दुनियाभर के लाखों युवाओं के लिए ग्लोबल वार्मिंग सबसे बड़ी चुनौती है और जिस तरह से युवा ग्लोबल वार्मिंग अभियान का हिस्सा बन रहे हैं यह एक अच्छा संकेत है ।

इस पृथ्वी को बचाने के लिए एक्शन प्लान की जरूरत है । दरअसल बराक ओबामा टि्वटर ग्लोबल वार्मिंग को लेकर किए गए अपने ट्वीट के बाद ट्विटर पर अपने प्रशंसकों के सवालों का जवाब दे रहे थे और अपने समर्थकों की जिज्ञासा को सुलझा रहे थे । ग्लोबल वार्मिंग को लेकर कई सारी बड़ी रैलियाँ निकाली जा चुकी हैं। ग्लोबल वार्मिंग को लेकर दुनिया के तमाम देशों द्वारा कई बड़ी रैलियाँ निकाली गई और स्कूली बच्चों ने भी क्लास छोड़कर ग्लोबल क्लाइमेट स्ट्राइक में शामिल हुए थे । ग्लोबल क्लाइमेट स्ट्राइक में फेसबुक, अमेज़न, माइक्रोसॉफ्ट, टि्वटर आदि ने भी इसमें हिस्सेदारी ली और प्रदर्शन में शामिल हुए ।

ग्लोबल वार्मिंग एक बहुत ही संवेदनशील विषय है और इस विषय पर सारी दुनिया को मिलकर काम करना होगा तभी इस पृथ्वी को बचाया जा सकता है । इसके लिए प्रत्येक इंसान को जागरूक होना होगा और आवश्यक कदम हर किसी को उठाने होंगे । छोटे से छोटे स्तर से लेकर बड़े स्तर तक ग्लोबल वार्मिंग के विषय पर काम करने की सख्त जरूरत है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.