|

स्वास्थ्य के साथ-साथ सुंदरता के लिए भी नींबू है फायदेमंद सूंघ के महसूस करे तरोताजा

नींबू का इस्तेमाल  स्वास्थ्य के अलावा सुंदरता पाने के लिए भी किया जाता है । नींबू से कई तरह के बहुत फायदे होते हैं । सुबह सुबह गर्म पानी के साथ नींबू का रस मिलाकर पीने से तो सभी वाकिफ होंगे ही । नींबू को चेहरे का सौंदर्य बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है और नींबू का प्रयोग इम्यून सिस्टम को अच्छा करने में भी किया जाता है । हाल में ही  हुए कुछ शोध नींबू के परंपरागत फायदे के अलावा अन्य फायदों के बारे में भी जानकारी प्रदान की है ।

एक शोध से इस बात का पता चला है कि मात्र महक और सूंघने से ही इंसान खुद को पतला और तरह तरोताजा महसूस कर सकता है इसमें नींबू भी शामिल है । यानी कि अगर नींबू को सूंघा जाए तो उसकी महक को सूंघ कर ही इंसान खुद को पतला और हल्का महसूस कर सकता है । वैसे तो सभी जानते हैं नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है और  नींबू एंटीऑक्सीडेंट के लिए भी जाना जाता है ।

नींबू के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है । यदि विटामिन सी की कमी है तो रोज एक गिलास पानी के साथ आधे नीबू का रस डालकर पीने से रोजाना की विटामिन सी की जरूरत को पूरा किया जा सकता है इससे विटामिन सी की कमी दूर हो जाती है । कई सारे शोध से भी स्पष्ट हो चुका है कि नींबू का नियमित सेवन करने से दिल की बीमारियां भी दूर रहती हैं क्योंकि  नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है । इसलिए यह चेहरे को तरोताजा रखता है और चेहरों की झुर्रियों,रूखेपन और सन डैमेज से भी  राहत देता है ।

नींबू का रोजाना इस्तेमाल करने से शरीर डिटॉक्सिफाई हो जाता है और त्वचा चमकदार बनती है । नींबू के चमत्कारी गुण देखने के लिए नींबू का सेवन कुछ दिनों तक रोजाना करके जरूर देखें । अक्सर होता है कि बहुत लोगों के मुंह से  बदबू आती है सांस की बदबू की समस्या को भी नींबू दूर कर सकता है । रोज सुबह खाने में नींबू पानी का इस्तेमाल करने से समस्या को दूर किया जा सकता है तो आज से ही रोज नींबू का सेवन करना प्रारंभ कर दें ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.