हथियारों का शौक होने से नाम पड़ा द ड्रैगन मैन

शौख तो शौख होते हैं । लोगों में आज के जमाने में अजीबोगरीब शौक देखने को मिल जाते हैं । ज्यादातर लोग अपनी सुरक्षा के लिए हथियार के तौर पर 2-4 बंदूकें रखना पसंद करता है । लेकिन  अमेरिका के एक शख्स को हथियारों को इकट्ठा करने का शौक है और उसके इस शौक के चलते ही उसके पास हथियारों का एक ज़ख़ीरा सा बन गया है । इस इंसान को हथियारों का इतना शौक है कि सोता भी है तो बड़ी-बड़ी बंधुओं को साथ लेकर । अमेरिका के रहने वाले मेल बर्नस्टीन, जो कि एक 74 वर्षीय शख्स हैं, उन्हें हथियारों को इकट्ठा करने का शौक है  ।

इन्होंने अपनी सारी जिंदगी हथियारों को इकट्ठा करने में  बिता दी । यह शख्स अमेरिका में द ड्रैगन मैन के नाम से मशहूर है । इनके पास 200 से भी ज्यादा गन मशीन और अन्य सैकड़ों बंदूक है । इसके अलावा 80 से ज्यादा बख्तरबंद गाड़ियाँ और अनगिनत ग्रेनेड लांचर हैं  । बर्नस्टीन  जो कि मूल रूप से न्यूयार्क  के रहने वाले हैं, इन्हें हथियारों को इकट्ठा करने का शौक है । इन्होंने अपने बेडरूम के दीवारों पर भी बंदूकों को टाँग कर रखी हैं । रिपोर्ट के अनुसार पूरे अमेरिका में सबसे ज्यादा हथियार बर्नस्टीन के पास ही है ।

एक अनुमान के मुताबिक इनके पास मौजूद हथियारों की कुल कीमत अरबों में  है । उनके सारे हथियार अपने आप में एक विशेष गुण रखते हैं । इनके पास प्रथम युद्ध और वियतनाम युद्ध के दौरान इस्तेमाल किए गए हथियार भी आपको देखने को मिलेंगे । इसके अलावा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इस्तेमाल हुए बंकर का कलेक्शन भी इनके पास है । बर्नस्टीन को चाहने वाले उनके इस शौख के चलते ही इन्हें ‘द ड्रैगन  मैन’ के नाम बुलाते है । कहा जाता है कि इन्हें द ड्रैगन मैन का नाम 1970 के आसपास मिला था । इसके पीछे भी एक किस्सा है ।

दरअसल इनके पास एक हार्ले डेविडसन बाइक थी  और उन्होंने इसके पीछे एक ड्रैगन जोड़ दिया था जो अपने मुंह से आग उतरता था और इस कारनामे के बाद से लोगों ने उन्हें ड्रैगन मैन का नाम दिया । बर्नस्टीन जहां पर अपने हथियारों को रखते हैं उसे ड्रैगन लैंड के नाम से भी जाना जाता है । यह 260 एकड़ में फैला हुआ है । ड्रैगन लैंड जो कि एक तरह से एक सैन्य म्यूजियम है, को देखने के लिए रोजाना सैकड़ों लोग आते हैं । बर्नस्टीन हथियारों को बेचते भी हैं और ऐसा कहा जाता है कि दुनिया की ऐसी कोई भी बंदूक नहीं होगी जो इनके पास आपको देखने को ना मिले ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.