हस्राब्दियों पुराने खाद्य

“पास्ता” से “वाइन” तक हजारों साल पुराना है इन 7 खाद्य पदार्थों का इतिहास

इस धरती पर कई मानव सभ्यताएं बसी हैं। कुछ तबाह हो गए, कुछ समय के साथ बदल गए। ऐसी स्थिति में हजारों साल पहले लोगों की जीवनशैली क्या थी, इसके बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं है।

इसका कोई लिखित इतिहास भी नहीं है और न ही उस समय के लोगों के रहन-सहन की तस्वीरें लेने के लिए कोई कैमरा था।

हालांकि, पिछली सभ्यताओं के बारे में और जानने के लिए पुरातत्वविद लगातार जमीन पर पड़ी समय की परत को हटाने की कोशिश कर रहे हैं।

इस प्रक्रिया में कई चौंकाने वाली बातें सामने आती हैं। उन खाद्य पदार्थों की तरह जो हजारों साल बाद भी किसी तरह जीवित रहे।

आज हम आपको पुरातत्वविदों द्वारा खोजे गए इन सहस्राब्दियों पुराने खाद्य पदार्थों में से 7 दिखाने जा रहे हैं।

1. रोमन वाइन

रोमनों ने इतिहास में अन्य निशान छोड़े। वह अपने जीवन काल में भी अपनी शैली से चिपके रहना पसंद करते थे और दफन होने के बाद भी उन्होंने कोई समझौता नहीं किया। इसी वजह से उनके अंतिम संस्कार में उनकी कब्र में शराब की एक बोतल भी रखी गई थी।

ऐसे में ताबूत में बंद जर्मनी से दुनिया की सबसे पुरानी वाइन वैरायटी को निकाला गया। हालांकि हजारों साल पहले कई वाइन के सबूत मिले थे, लेकिन उनकी बोतलों में शराब उड़ा दी गई थी। वहीं, 1600 साल पुरानी यह शराब बच गई क्योंकि ऑक्सीकरण से बचाने के लिए बोतल के कॉर्क पर जैतून का तेल लगाया गया था।

2. झुलसी हुई ब्रिटिश रोटी

जब यह रोटी इंग्लैंड के ऑक्सफ़ोर्डशायर में मिली, तो शुरू में इसे कोयले की एक गांठ माना गया। लेकिन फिर पुरातत्वविदों को उसमें पिसा हुआ जौ मिला, तो वह लगभग 5,500 साल पुरानी जली हुई रोटी निकली।

3. हड्डी का सूप

चीन में एक हवाई अड्डे के लिए रास्ता बनाते समय श्रमिकों को एक कांस्य जहाज मिला। इसे काफी कसकर बंद कर दिया गया था, जिससे हड्डी का सूप तरल अवस्था में मिलाने का कारण बना।

यह बर्तन जियान की कब्र के पास मिला था। 2,400 वर्ष से अधिक पुराना यह मटका ऑक्सीकरण से हरा हो गया था। दिलचस्प बात यह थी कि सूप न केवल तरल अवस्था में था, बल्कि उसमें हड्डियां भी थीं।

4. मक्खन

आयरलैंड में, पुरातत्वविदों को 3,000 साल पुराना 77-पाउंड बैरल मक्खन मिला। मजे की बात यह थी कि पिंजरा मक्खन से सिर्फ इसलिए भरा हुआ था क्योंकि वह इतने साल पुराना था कि वह मोम में बदल गया था। इसे राष्ट्रीय संग्रहालय में रखा गया है।

5. नूडल्स

इटालियंस या अरब और चीनी सभी दावा करते हैं कि उन्होंने नूडल्स का आविष्कार किया था। लेकिन वास्तव में सबसे पुराना नूडल चीन में पीली नदी के किनारे लाजिया पुरातात्विक स्थल में पाया गया, जो करीब 4,000 साल पुराना है।

कहा जाता है कि एक बार भीषण बाढ़ की वजह से लोग अपने-अपने घर भाग गए और उस दौरान किसी का पास्ता का डिब्बा वहीं रह गया.

6. बीफ जेरकी

चीनी गांव वानली में 2000 साल पुरानी कब्र में बीफ जेर्की मिला था। इसे कांसे के जार में बंद कर दिया गया था। बहुत दिनों बाद यह मटका हरा हो गया था। पुरातत्वविदों के अनुसार, यह दुनिया में अब तक खोजे गए बीफ का सबसे पुराना सबूत है।

7. चॉकलेट

स्कॉटलैंड में मिला दुनिया का सबसे पुराना चॉकलेट प्रूफ यह 1902 में किंग एडवर्ड के राज्याभिषेक दिवस को चिह्नित करने के लिए बनाया गया था।

हालांकि चॉकलेट का उपयोग लंबे समय से किया जा रहा है, लेकिन यह पहला सबूत था कि स्कॉटलैंड में एक बॉक्स में ऐसे बिना खाए गए चॉकलेट के टुकड़े पाए गए थे। यह वास्तव में आश्चर्य की बात है कि हम सहस्राब्दियों से उतना ही खाते-पीते रहे हैं ।

यह भी पढ़ें :–

पिज़्ज़ा गरीबों का खाना था, अमीरों का नहीं, दिलचस्प है कहानी?

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.