मयंक अग्रवाल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जड़ा दोहरा शतक

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम भारत दौरे पर आई है । विशाखापट्टनम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है । टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करने उतरी है । इंडिया के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल आज दूसरे ही दिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक बनाते हुए इतिहास रच दिया । मयंक अग्रवाल ने दूसरे दिन रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी करने उतरे और पहले सत्र में अपना शतक पूरा किया उसके बाद लंच के बाद जल्द ही उन्होंने अपना दोहरा शतक पूरा कर लिया । मयंक अग्रवाल ने यह कारनामा  115 वें ओवर की पहली गेंद पर 2 रन देते हुए अपना 200वां रन पूरा करके मयंक अग्रवाल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला दोहरा शतक लगाया है ।

अगर कुल मिलाकर कहा जाए तो टेस्ट मैच का दूसरा दिन मयंक अग्रवाल के नाम रहा क्योंकि उन्होंने पहले सत्र में शतक पूरा किया और लंच के बाद उसे दोहरा शतक बना दिया । दोहरा शतक जड़ते हुए मयंक अग्रवाल ने वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली है  । वीरेंद्र वीरेंद्र सहवाग ने भी 2009 में श्रीलंका के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक जड़ा था । सहवाग ने श्रीलंका के खिलाफ 293 रन की पारी खेली थी । मयंक अग्रवाल ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक कल 84 रन बना लिए थे और अपने शतक से मात्र 16 रन ही दूर थे जिसे उन्होंने आज की पहले सत्र की पारी में ही बड़ी आसानी से 16 रन बनाकर अपना शतक पूरा कर लिया ।

इसके बाद मयंक अग्रवाल ने रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग साझेदारी करते हुए दूसरे दिन के दूसरे सत्र में अपना दूसरा शतक लगा लिया । ओपनिग पर आए रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के बीच 317 रन की साझेदारी हुई । मयंक अग्रवाल 215 रन बनाकर आउट हो गए । अब मयंक अग्रवाल भारत के दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा है । मालूम हो कि यह मयंक अग्रवाल का भारत में पहला टेस्ट मैच है जिसमें उन्होंने न सिर्फ शतक बनाया बल्कि दोहरा शतक लगा दिया । इस तरह से मयंक अग्रवाल अब ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में तब्दील किया है ।

इसके पहले यह कारनामा भारत के दिग्गज बल्लेबाज दिलीप सरदेसाई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1965 में किया था, विनोद कांबली ने इंग्लैंड के खिलाफ 1993 में किया था और करुण नायर ने भी इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में यह कारनामा किया था । मालूम हो कि मयंक अग्रवाल ने अपना पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था । मयंक अग्रवाल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले साल खेलते हुए 65 के औसत से 2 मैचों में 195 रन बनाए थे । इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए दो टेस्ट मैचों में उन्होंने 59 रन बनाए जिसमें 1 अर्धशतक शामिल है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.