वनप्लस परफॉर्मेंस और बेहतर सर्विस के मामले में सबसे आगे

आजकल बाजार में स्मार्टफोन की कई सारे बड़े बड़े ब्रांड आ गए है । करीब एक एक दशक पहले मोबाइल फोन के दो ही ब्रांड हुआ करते थे और उन्हीं में से उपभोक्ता अपना कोई एक ब्रांड चुन लिया करते थे । लेकिन समय तेजी से बदला और आज के समय में स्मार्टफोन लगभग हर किसी की जरूरत बन गई है । इस बदलते वक्त के साथ ही बाजार में स्मार्टफोन के कई सारे ब्रांच उपलब्ध हो गए हैं और मोबाइल यूजर्स अपनी मनपसंद पर कोई भी ब्रांड चुन सकते हैं । एक अच्छे स्मार्टफोन में लोग उसके फीचर्स  के अलावा उसके कैमरे की क्वालिटी, उसके परफॉर्मेंस और बैटरी पर खास ध्यान देते हैं । कोई भी यूजर्स इन बातों को ध्यान में रखकर स्मार्टफोन खरीदता है ।

इसके बाद जो बात ध्यान में रखता है वह है ब्रांड । लोग नया फोन लेने से पहले सोचते हैं कि वह किस ब्रांड का फोन लेंगे। बहुत सारे स्मार्टफोन के ब्रांड ऐसे हैं जो वादे तो बहुत सारे करते हैं लेकिन असल में अपने वादों पर खरे नहीं होते हैं । अभी हाल में ही स्मार्टफोन के ब्रांड को लेकर एक सर्वेक्षण कराया गया । इस सर्वेक्षण का नाम था ‘ग्रेट इंडिया स्मार्टफोन सर्वे 2019’ । इस सर्वे के माध्यम से यह जानने की कोशिश की गई कि स्माटफोन यूजर्स अपने ब्रांड से संतुष्ट है या  नहीं । क्योंकि किसी भी ब्रांड के लिए उसके यूजर्स की संतुष्टि मायने रखती है । इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर स्मार्टफोन कंपनियां अपना आगे का प्लान तैयार करती है ।

इस सर्वेक्षण में वनप्लस ने बाजी मारी है । 10 में से 8 यूजर्स मानते हैं कि वनप्लस ब्रांड के फोन लेकर वे काफी खुश है। वनप्लस ने बहुत कम समय में भरोसा जीत लिया । वन प्लस ने हमेशा कोशिश की है कि यूजर्स को बेस्ट फोन मिले,इसलिए वह उनके विभिन्न पहलुओं पर काम करती है । संतुष्टि के मामले में वन प्लस पहले स्थान पर है दूसरे स्थान पर रियलमी और तीसरे स्थान पर एप्पल के यूजेस थे । वहीं अगर बात करें परफॉर्मेंस की तो किसी भी फोन की परफॉर्मेंस ही उसकी खासियत होती है और परफारमेंस के मामले में भी वन प्लस ने बाजी मारी है । परफॉर्मेंस के मामले में वन प्लस पहले स्थान पर,एप्पल दूसरे स्थान पर और रियलमी तीसरे स्थान पर रहा ।

वही स्क्रीन के मामले में भी वन प्लस के यूजर्स ज्यादा खुश थे, दूसरे स्थान पर एप्पल और तीसरे स्थान पर सैमसंग में स्थान पाया है । अगर बात सॉफ्टवेयर की की जाए तो बहुत सारे लोग इसको अनदेखा कर देते हैं लेकिन इस सर्वेक्षण में सॉफ्टवेयर के मामले में भी वन प्लस पहले स्थान पर, दूसरे स्थान पर एप्पल और तीसरे स्थान पर नोकिया के स्मार्टफोन रहे । फोन की सर्विस भी काफी ज्यादा मायने रखती है । कोई भी नया फोन खरीदने से पहले लोग उसके सर्विस सेंटर के बारे में भी जानकारी रखते हैं और वन प्लस इस मामले में सबसे आगे है । वनप्लस की सर्विस सबसे अच्छी है दूसरे स्थान पर एप्पल आता है और तीसरे स्थान पर ओप्पो फोन आते हैं ।

लेकिन अगर ब्रांड की बात की जाए तो लोग एप्पल के फोन को ज्यादा पसंद करते हैं, ऐसा समझा जाता था लेकिन ग्रेट इंडिया स्मार्टफोन सर्वे धारणा को तोड़ दिया है लोग वन प्लस को पसंद कर रहे । आप यदि एक नया फोन लेने जा रहे हैं तो यह सर्वेक्षण आपके लिए काफी मददगार हो सकता है । आज भले ही ज्यादातर लोग जिओनी और सैमसंग पर भरोसा जता रहे हैं लेकिन आने वाले भविष्य में वन प्लस उनकी जगह ले लेगा क्योंकि वनप्लस जल्दी नंबर वन का ब्रांड बन जाएगा और दूसरे स्थान पर सैमसंग और तीसरे स्थान पर जिओनी के स्मार्टफोन रहने की संभावना है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.