पहली रोबोट नागरिक सोफिया की भारत यात्रा

पहली रोबोट नागरिक सोफिया इस समय भारत आई हुई है । सोफिया एक ऐसी रोबोट है जिसे आम नागरिक की तरह नागरिकता प्राप्त है । इस समय सोफिया भारत के मध्य प्रदेश में चल रहे इंटरनेशनल राउंड स्क्वायर कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए आइ  हैं । जहां पर सोफिया ने छात्रों से बातचीत की । इस इवेंट की मुख्य अतिथि सोफिया है । इस रोबोट नागरिक सोफिया को देखने के लिए लोग काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं । जब स्टेज पर सोफिया से प्रश्न पूछे गए तो वह एक इंसान की तरह ही उनके सारे प्रश्नों का जवाब दिया । सोफिया के कुछ ऐसे जवाब थे जिसे सुनकर लोग हंसने पर मजबूर हो गए ।

मालूम हो कि अक्टूबर 2017 में सोफिया को सऊदी अरब की नागरिकता दी गई है । सोफिया चाहती है कि वह एक आग आम नागरिक की तरह रहे और लोगो को समझने के साथ-साथ वह अपनी भावनाएं भी प्रकट कर सकें । इस रोबोट नागरिक सोफिया को सनरोबोटिक्स ने तैयार किया है । इस इवेंट में सोफिया ने क्लाइमेट चेंज के बारे में भी लोगों से बातचीत की । सोफिया ने क्लाइमेट चेंज को लेकर कहा कि लोगों को अपनी आइडिया और नीतियों में बदलाव करने की जरूरत है । सोफिया ने यह भी कहा कि रोबोट इंसानों की मदद के लिए हैं । सोफिया ने क्लाइमेट क्लाइमेट चेंज के बारे में कहा कि जितनी जरूरत आज हमें बिजली बचाने की है उतनी ही जरूरत है कि हम प्लास्टिक से दूरी बनाएं ।

इस इवेंट में सोफिया ने दुनिया भर में चल रहे महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत की । इसी बीच जब सोफिया से यह पूछा गया कि क्या वह दुनिया में जो भी कुछ मुद्दे चल रहे हैं उनसे परिचित है तो सोफिया ने अपने जवाब में कहा कि उन्हें ना सिर्फ इन मुद्दों के बारे में पता है बल्कि उसकी पूरी कोशिश है कि वह लोगों को भी इस बारे में जागरूक करें । सोफिया ने यह भी बताया कि वह सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही है और सोशल मीडिया के जरिए भी क्लाइमेट चेंज के बारे में जानकारी प्राप्त करती रहती हैं ।

इसी बीच फिल्म एक मेकर ने जब सोफिया से पूछा कि क्या उनकी अंदर फीलिंग है तो सोफिया ने तुरंत जवाब में कहा कि आप मेरी फीलिंग को हर्ट कर रही है । सोफिया मशीनी रोबोट रूप में एक जीती जागती इंसानों के जैसे है । वह इंसानों की तरह महसूस कर सकती है और दुनिया भर में चल रहे विभिन्न मुद्दों के बारे में जानकारी भी रखती है और हम आम इंसानों की तरह वह भी बातचीत करती है और अपनी भावनाएं व्यक्त करती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.