आइए जानते हैं टमाटर के फायदे

टमाटर के कई सारे फायदे होते हैं । टमाटर सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही यह खूबसूरती में भी निखार लाता है । टमाटर का इस्तेमाल फेस पैक या फिर स्क्रब के तौर पर भी किया जा सकता है । हर एक महिला चाहती है कि चाहत होती है कि वह लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखे । इसके लिए वो कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करती हैं । खूबसूरती की चाह में महिलाएं बोटोक्स, प्लेसेंटा और स्नेल का सहारा लेती हैं । लेकिन कई सारी ऐसी नेचुरल चीजों भी है जिनके इस्तेमाल से चेहरे को हमेशा जहां रखा जा सकता है और बढ़ती उम्र के असर को भी कम किया जा सकता है ।

किचन में पाया जाने वाला टमाटर एक ऐसा नेचुरल इनग्रेडिएंट जिसके इस्तेमाल से स्किन के डेड सेल्स को निकाला जा सकता है । टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी विटामिन ए, विटामिन बी, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि पाया जाता है । ये स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता ही है साथ ही यह खूबसूरती को बरकरार रखने में भी सहायक होता है   टमाटर में पाया जाने वाला एंजाइम स्किन की डिटेल्स को हटाने में सहायता करता है   इसके अलावा  टमाटर के पेस्ट में चीनी मिलाकर एक नेचुरल स्क्रब बनाया जा सकता है और इसका इस्तेमाल फेस और पूरे शरीर पर किया जा सकता है  । जब यह सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से नहा ले ।

इससे चेहरे और बॉडी पर जमी सारी गंदगी स्क्रब की मदद से बाहर निकल जाएगी और त्वचा पर एक निखार आ जाएगा । इसके अलावा टमाटर में पाया जाने वाला एसिड सनबर्न से बचाव करता है और सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है । टमाटर का सेवन करने एक स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा जा पाई जा सकती है । गर्मियों में कई बार सनबर्न की वजह से त्वचा में जलन और इरिटेशन की प्रॉब्लम हो जाती है । ऐसे में यदि टमाटर का इस्तेमाल किया जाए तो इससे जल्दी राहत मिलती है क्योंकि टमाटर में लाइकोपीन बीटा, कैरोटीन न्यूटीन जैसे इन्फ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं ।

टमाटर में विटामिन सी पाई जाती है जो नए सेल्स बनने में मददगार होती है   एक कप टमाटर में लगभग 30 ग्राम तक विटामिन सी होती है और इसके सेवन से ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है । टमाटर के इस्तेमाल से चोट के निशान भी दूर हो जाते हैं । टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपिन कैरीटोनायड की वजह से ही टमाटर का रंग लाल होता है । टमाटर का रोजाना सेवन करने से स्किन कैंसर से भी बचा जा सकता है । टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और स्किन और प्रोटेस्ट कैंसर के खतरे को भी कम करता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.