क्या ज्यादा देर तक हाथ मिलाने से रिश्ते खराब होते है

हैंड सेक यानी कि हाथ मिलाने को एक विशेष महत्वपूर्ण ग्रीटिंग माना जाता है । हाथ मिलाना हमारे रिश्तो को लंबे समय तक चलाने में काफी सहायक होता है । लेकिन यदि 3 सेकंड से ज्यादा देर तक  हैंड सेक चलता है तो यह चिंता को बढ़ा देता है । एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि लंबे समय तक किसी का हाथ पकड़ कर हिलाना रिश्तों के लिए नुकसानदायक है । अभी हाल में मोदी जी अमेरिका दौरे पर गए थे तो हमने देखा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काफी देर तक हैंड सेक किया । डोनाल्ड ट्रंप जैसे नेताओं के लिए  यह खबर अच्छी नहीं है । खास करके यह उन लोगों के लिए जिन्हें अधिक समय तक हाथ मिलाने की आदत है।

डंडी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का कहना है कि किसी का लंबे समय तक हाथ पकड़ना ज्यादातर व्यक्तियों को पसंद नहीं आता है । प्रयोग करने के लिए शोधकर्ताओं ने 36 लोगों को परीक्षा के लिए चुना था । इस प्रयोग में 36 लोगों ने अपने हाथ को लंबे समय तक मिलाया । शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग एक लंबे समय तक हैंड सेट किए थे वे कम खुश लग रहे थे । पिछली बातचीत की तुलना में बहुत कम बातचीत किये और उनके हाथ को ज्यादा देर तक छूने से चिंता में दिखाई दे रहे थे । यद्यपि की लंबे समय तक हाथ मिलाने से  मनुष्य एक सामाजिक कोड का उल्लंघन करता है । जो की व्यक्तिगत जीवन में लोग पसंद नहीं करते हैं ।

बिजनेस मीटिंग में भी इसे हम कम ही पसंद करते हैं । शोधकर्ता डॉक्टर नेगी का कहना है कि हाथ मिलाना एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण मीटिंग है । आज हमारे द्वारा बनाए गए रिश्तो के लिए उन्हें लंबे समय तक चलाने में कारगर साबित हो सकता है । लेकिन 3 सेकेंड के अंदर ही यह हैंड सेक हो तब । यह शोध इस बात का साबित करताहै कि कई व्यवहार जैसे गले लगाना हैंड सेक करना रिश्तो के लिए अच्छा है । इस अध्ययन में इस बात की पुष्टि होती है 3 सेकेण्ड के भीतर होने यह लोगों को स्वभाविक लगते हैं । उन्होंने कहा कि ज्यादा देर तक हाथ मिलाना का मतलब गर्मजोशी का इजहार करना है । लेकिन हमने पाया कि हैंड सेक समाप्त होने के बाद लोगों को चिंता में दिखे ।

आगे उन्होंने कहा कि राजनेता विशेष रूप से लंबे समय तक हैंडशेक गर्मजोशी दिखाने करने के लिए करते है । लेकिन निष्कर्ष बताते हैं कि ऐसा करते समय कैमरे के लिए प्रभावशाली लग सकता है लेकिन यह उनके कामकाज और व्यक्तिगत संबंध की गुणवत्ता को खतरे में डाल सकता है,जो उनके लिए महत्वपूर्ण है । शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिभागियों ने लंबे समय तक हाथ मिलाने के बाद कम हंसी मजाक दिखाया और चिंता ज्यादा जाहिर की वहीं जिन लोगो ने 3 सेकंड से कम समय तक चलने वाले हैंडसेके किये वे लोग ज्यादा देर तक हाथ मिलाने वाले लोगों की तुलना में काफी खुश नजर आए ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.