विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के साथ टेस्ट मैच में बनाए विराट शिकार

जैसा कि मालूम है भारत और दक्षिण  अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच पुणे में खेला जा रहा था । टीम इंडिया विराट की कप्तानी में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी और 601 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था । विराट कोहली ने पहली पारी में दोहरा शतक लगते हुए नाबाद 254 रन की पारी खेली थी । विराट कोहली अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए तो जाने ही जाते है साथ ही एक बेहतरीन कप्तान भी है । विराट कोहली अपने साहसिक फैसलों के लिए भी जाने जाते है ।

आज दूसरे टेस्ट मैच के दौरान भी विराट कोहली ने साहसिक फैसला लेते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम को रिस्क लेते हुयर फॉलोऑन दिया । जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 275 रह ही बना पाई । इस तरह से भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रन के बड़े अंतर से हरा दिया । अब भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही तीन टेस्ट मैचों को इस सीरीज को जीत लिया है लेकिन सभी एक और टेस्ट मैच होना बाकी है । इस अवसर पर विराट कोहली ने कहा की अभी हम थामे नही है हम क्लीन स्वीप करेंगे ।

भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट मैच में आज इतिहास रच दिया है । भारतीय टीम अपनी घरती पर लगातार 11 टेस्ट मैच सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बना लिया हैऔर आस्ट्रेलिया के 10 टेस्ट मैच सीरीज जीतने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है । अब विराट कोहली टेस्ट मैच में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने वाले कप्तान बन गए । विराट कोहली का बतौर कप्तान यह 50वां टेस्ट मैच था जिसे कोहली ने यादगार बना लिया है । विराट कोहली ने बतौर कप्तान 30 टेस्ट मैच में जीत हासिल की है । बतसोर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए है ।

विराट कोहली को इस टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला है और अब विराट कोहली बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच का खिताब पाने वाले खिलाड़ी बन गए । विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और अनिल कुम्बले का रिकार्ड तोड़ दिया है । विराट कोहली ने इस टेस्ट मैच में अपना 7000 रनों के आंकड़ा भी पार लर लिया है । अब विरासत कोहली अंतरास्ट्रीय क्रिकेट में अपने कैरियर में 21000 रन का आंकड़ा सबसे जल्दी पाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.