हर टेंशन दूर करने के लिए हफ्ते की एक दिन की छुट्टी में करें यह काम

तनाव और काम के बोझ के बीच में हफ्ते में एक दिन की मिलने वाली छुट्टी बहुत जरूरी होती है । तनाव और टेंशन को दूर करने के लिए हफ्ते में एक दिन की छुट्टी बहुत आवश्यक है । हफ्ते में एक दिन मिलने वाली इस छुट्टी को अपनी मनपसंद चीजों को  करने में बिताया जा सकता है । लेकिन अक्सर देखा जाता है कि लोग अत्यधिक व्यस्तता के चलते छुट्टी के दिन भी काम करते हैं या फिर कहीं ना कहीं मानसिक रूप से ऑफिस के कामों में उलझे रहते हैं । लगातार तनाव और टेंशन से शरीर में कई तरह की बीमारियां होने की संभावना रहती है, जिसमें हाइपरटेंशन यानी कि ब्लड प्रेशर, शुगर, थायराइड जैसी बीमारियाँ होने की संभावना रहती है ।

लेकिन थोड़ी सी कोशिश से तनाव और टेंशन से निजात पाया जा सकता है  । कोशिश करनी चाहिए कि छुट्टी के दिन दिमाग को शांत रखें । बहुत बार होता है कि लोग तनाव और काम के बोझ की वजह से हफ्ते भर ठीक से नींद नहीं ले पाते हैं । तो हफ्ते में मिलने वाली एक दिन की छुट्टी के दिन कोशिश करे पहले पूरी नींद ले और अगर संभव हो तो कोशिश करें कि मोबाइल और इस तरह के गैजेट्स से छुट्टी के दिन दूरी बनाकर थोड़ा आराम करें । छुट्टी के दिन मनपसंद नाश्ता किया जा सकता है या फिर हफ्ते भर जिन चीजों से परहेज किया गया है उसे खाकर इंजॉय किया जा सकता है ।

क्योंकि होता क्या है कि अक्सर अच्छा  मनपसंद खाना खाने से दिल को तसल्ली मिलती है और तनाव से भी यह मुक्ति देता है । अगर संगीत सुनने या फिर मूवी देखने की शौख हो तो छुट्टी वाले दिन यह काम किया जा सकता है, इससे काफी हद तक रिलैक्स मिलता है । हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि छुट्टी वाले दिन पूरा दिन आप कहो और इसमें किसी भी तरह की कोई अपॉइंटमेंट या मीटिंग ना हो । लेकिन अगर बहुत जरूरी हो तो जरूरत के अनुसार इसके लिए थोड़ा समय निकाला जा सकता है । लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि छुट्टी का दिन पूरा टाइम अपने आपको और परिवार के सदस्यों को दें क्योंकि यह उनका हक बनता है ।

फैमिली और बच्चों के साथ समय व्यतीत करना आवश्यक है । यदि आपको किताबें पढ़ने या फि कुछ लिखने का शौक हो तो इसे छुट्टी के दिन पूरा किया जा सकता है । ऐसा करने से पूरे हफ्ते भर की एनर्जी मिल जाती है । छुट्टी के दिन आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इसके लिए ऑफिस से कम से कम दो दिन की छुट्टी ले । जिससे रिलैक्स किया जा सके । हफ्ते में मिलने वाली एक दिन की छुट्टी आपके मानसिक और शारीरिक आराम के लिए होती है और इसका पूरा फायदा उठाना चाहिए ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.