जोड़ों का दर्द दूर करने के लिए सुबह खाली पेट देसी घी का सेवन करे

घी का इस्तेमाल विभिन्न तरह के पकवानों को तैयार करने में किया जाता है । लेकिन यदि देसी घी को रोजाना सुबह गुनगुने पानी में एक चम्मच घी डालकर पीने की आदत डाल दी जाए तो इससे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ उठाए जा सकते हैं । खाली पेट देसी घी का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है ।

जो लोग सुबह खाली पेट देसी घी पीने की आदत का पालन करने लगते हैं वे अपने जीवन को आसान और स्वस्थ बना सकते हैं । सुबह के समय खाली पेट देसी घी का सेवन करने से शरीर की हर कोशिका और ऊतक को पर्याप्त पोषण मिलता है और यह हमारी प्रतीक्षा प्रणाली को मजबूत करके रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ा देता है ।

इसके अलावा देसी घी त्वचा के लिए भी फायदेमंद । यह त्वचा के साथ-साथ शरीर के विभिन्न हिस्सों के लिए भी बहुत फायदेमंद है और यदि गाय का शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल किया जाए तो इसके अद्भुत फायदे होंते हैं ।

चलिए जानते हैं खाली पेट देसी घी का इस्तेमाल करने से क्या फायदा होता है : —

दरअसल देसी घी एक प्राकृतिक स्नेहक यानी की नेचुरल लुब्रिकेंट है । यह हमारे शरीर के जोड़ों और ऊतकों को चिकनाई देता है । देसी घी से जोड़ों के दर्द और ऐंठन में राहत मिलती है । देसी घी का सेवन गठिया से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है । गठिया से पीड़ित लोगों को खाली पेट घी का सेवन एक बेहतर विकल्प है । क्योंकि देसी घी में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड गठिया की समस्या छुटकारा दिला सकते हैं ।

देसी घी मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है । देसी घी के सेवन से मस्तिष्क की कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त पोषण मिल जाती है और कोशिकाओं को ठीक से काम करने में इससे सहायता होती है । इसके अलावा देसी घी में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है और यह याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है ।

यह भी पढ़ें : सेहत और खूबसूरती पाएंगे एक साथ इस तेल से : सरसो के तेल के ये हैं फायदे

त्वचा के लिए फायदा देसी घी फायदेमंद है । सुबह सुबह खाली पेट देसी घी का सेवन करने से शरीर की सारी कोशिकाओं को पोषण मिलता है । साथ ही त्वचा को भी इससे पोषण मिलता है और त्वचा में एक नई जान सी आ जाती है । देसी घी नमी प्रदान करता है और झुर्रियों तथा कील मुंहासे की समस्या को भी कम कर देता है और त्वचा को चमकदार बना देता है ।

घी कैस्ट्रॉल नियंत्रित करने में सहायक है । सुबह खाली पेट देसी घी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है । क्योंकि देसी घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है । ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को हटाकर उसके स्थान पर अच्छा कोलेस्ट्रॉल बनाने में मदद करता है । इसके अलावा यह दिल को भी स्वस्थ रखता है ।

बालों के लिए देसी भी घी देसी फायदेमंद है । घी का सेवन करने से बालों को पोषण मिलता है । इससे बालों के रोम को पोषण मिलता हैं और बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करता हैं । देसी घी के सेवन से डेंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.