आइए जानते हैं चिकनगुनिया और उसके लक्षण के बारे मे

बारिश का मौसम लगभग खत्म हो चुका है और बारिश के बाद पनपते हैं मच्छर । जिनसे डेंगू,मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां हर साल अपना कहर बरपाती हैं और कई सारे लोगों की जान चली जाती है । हर साल लाखों लोग इन बीमारियों से प्रभावित होते हैं । चिकनगुनिया भी एक ऐसी बीमारी है जो मच्छरों के काटने से होती है ।

यह एक संक्रामक रोग है और मादा एडिस एजिप्टी और एडीस एलबोपिक्ट्स नामक मच्छर के काटने से होता है । यह मच्छर दिन में काटते हैं । इसलिए दिन के समय में सावधानी बरतने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है ।

आइए जानते हैं चिकनगुनिया के लक्षण के बारे मे :-

तेज बुखार आना :-

चिकनगुनिया के शुरुआती लक्षणों में मरीज को तेज बुखार आता है और उसका तापमान 102 डिग्री फॉरेनहाइट से 104 डिग्री फॉरेनहाइट तक चला जाता है । चिकनगुनिया बुखार एक हफ्ते से ज्यादा समय तक बना रहता है । चिकनगुनिया के मरीज में तेज बुखार के साथ-साथ सिर दर्द की भी शिकायत देखने को मिलती है ।

जोड़ो में दर्द होना :-

चिकनगुनिया होने पर अक्सर मरीजों को जोड़ों में दर्द के लक्षण देखे जाते हैं । यह चिकनगुनिया का एक प्रमुख लक्षण भी माना जाता है । चिकनगुनिया होने पर मरीज को बैठने – उठने और चलने में दिक्कत आती है । चिकनगुनिया के मरीज को दर्द काफी समय तक झेलना पड़ता है ।

जोड़ों में सूजन आना :-

चिकनगुनिया के मरीजो में जोड़ों के दर्द के अलावा जोड़ों में सूजन की भी समस्या देखने को मिलती है और कई बार यह सूजन काफी बढ़ जाती है । इसमें हाथ पैर में मूवमेंट नहीं हो पाता है और बहुत दिक्कत होती है ।

मांसपेशियों में दर्द होना:-

चिकनगुनिया का एक और महत्वपूर्ण लक्षण है । आजकल के समय में मांसपेशियों में दर्द होना एक आम समस्या हो गई है । लेकिन यह चिकनगुनिया में काफी ज्यादा देखने को मिलता है ।

यह भी पढ़ें : वेंटिलेटर से मिलेगा छुटकारा आया फेफड़ों के पेसमेकर

ज्यादातर मांसपेशियों में दर्द उठने बैठने का गलत तरीका या फिर सोने की गलत पोजीशन की वजह से होता है । अगर किसी व्यक्ति को हमेशा मांसपेशियों में दर्द की शिकायत है तो उसे डॉक्टर से तुरंत जांच करवानी चाहिए और इसका इलाज करना चाहिए

त्वचा पर चकत्ते पड़ना :-

चिकनगुनिया का एक अन्य लक्षण है त्वचा पर चकत्ते पड़ जाना या फिर मैसेज हो जाना । चिकनगुनिया में होने वाले ये चकत्ते मरीज के चेहरे हथेली और जांघो के ऊपर होते हैं । हालांकि यह जरूरी नहीं होता है कि हर किसी के शरीर पर चकत्ते या फिर रेशेज हो ।

चिकनगुनिया के कुछ अन्य लक्षणों पर अगर नजर डालें तो इसमें मिचली या फिर उल्टी की समस्या, थकान और चक्कर आना इसका सामान लक्षण माना जाता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.