तापमान को नियंत्रित करने के लिए सड़कों को नीले रंग से रंगा जा रहा

आज के समय में ग्लोबल वार्मिंग एक सबसे बड़ी वैश्विक समस्या बन गई है । कतर पृथ्वी के सबसे गर्म देशों में से एक है । कतर की राजधानी दोहा में बढ़ते तापमान को नियंत्रित करने के लिए सड़कों और मॉल में एयर कंडीशन  लगाए जा रहे हैं और वहां की सड़कों को नीले रंग में रंगा जा रहा है । इन सड़कों के तापमान को रिकॉर्ड करने के लिए जगह जगह पर सेंसर भी लगाए जा रहे हैं । ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है जब कतर की राजधानी दोहा में सड़कों को नीले रंग से रंगा जा रहा है ।

बल्कि इसके पहले भी कई देशों ने धरती के बढ़ते तापमान को नियंत्रित करने के लिए सड़कों को अलग-अलग रंगों से रंगा है । मालूम हो कि नीला रंग काले रंग की अपेक्षा कम ऊर्जा को अवशोषित करता है ।  इसलिए नीले रंग की सतह अधिक देर तक ठंडी रहती है ।

कतर की राजधानी दोहा की सबसे व्यस्त सड़कों में से एक सौक वकीफ हैरिटेज जोन की सड़को पर एक मिलीमीटर मोटी नीले रंग की परत लगाई जा रही है ।  नीले कोडिंग वाली सड़कों और काले डामर की सड़कों के तापमान के अंतर को जानने के लिए सेंसर भी लगाया जा रहा है ।

2022 में कतर फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा । इसके लिए भी यह खास प्रयोग किया गया । कतर में विश्व कप को सर्दियों में आयोजित किया जाएगा क्योंकि यहां पर गर्मी के मौसम में बहुत तेज गर्मी पड़ती है । पिछले साल कतर ने अपने फुटबाल प्रशंसकों और खिलाड़ियों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए अपने फुटबॉल स्टेडियमों में एयर कंडीशन लगवाने का काम शुरू कर दिया है ।

कतर की सरकार में बढ़ते तापमान से आजादी के लिए फुटपाथ और आउटडोर शॉपिंग मॉल में बड़े-बड़े कूलर लगाए हैं ताकि लोगों को गर्मी से राहत मिल सके । दुनिया के अन्य देशों में भी गर्मी से निपटने के लिए कई सारे प्रयोग किए जा रहे हैं ।

यह भी पढ़ें : जलवायु परिवर्तन के कारण आत्महत्या के मामले में बढ़ोतरी

अमेरिका के शहर लास एंजिल्स ने अपनी सड़कों को सफेद रंग से रंगा है और जापान की राजधानी टोक्यो ने अपनी सड़कों को लाल रंग से रंग दिया है ।

अमेरिकी एजेंसी नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार के अनुसार जुलाई के महीनों में पृथ्वी के ज्यादातर हिस्सों में भयंकर गर्मी पड़ती है । ग्लोबल वार्मिंग की वजह से पृथ्वी के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है और इस वजह से और आर्कटिक और अंटार्कटिक की बर्फ भी काफी तेजी से पिघल रही है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.