रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया अपना पहला दोहरा टेस्ट शतक

दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आई हुई है । भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच राँची में टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट खेला जा रहा है । भारत की तरफ से ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का अपना पहला दोहरा शतक बना लिया है ।

तीसरे टेस्ट के पहले दिन रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाया था । उसके बाद दूसरे दिन के खेल में रोहित शर्मा ने अपने शतक को दोहरा शतक बना लिया । इसके पहले भी रोहित शर्मा ने इस टेस्ट सीरीज में दो शतक लगा चुके हैं और यह उनका तीसरा शतक है ।

रोहित शर्मा ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर के 2000 रन पूरे कर लिए है और साथ ही टेस्ट मैच की एक सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी रांची में खेले जा रहे टेस्ट मैच के पहले दिन ही अपने नाम बना लिया था ।

मालूम हो कि रोहित शर्मा ने अपने इस डबल सेंचुरी में 28 चौके और पांच छक्के की मदद से 200 का आंकड़ा छुआ है । इसके साथ ही रोहित शर्मा एक टेस्ट मैच की सीरीज में 500 रन बनाने वाले पहले भारतीय ओपनर ही बन गए हैं ।

रोहित शर्मा को हिटमैन के नाम से भी जाना जाने लगा है । रोहित शर्मा से पहले विनोद कांबली, सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग ने एक टेस्ट मैच में 500 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है ।

आपको बता दें कि सुनील गावस्कर ने यह कारनामा 5 बार किया है । सुनील गावस्कर एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने पांच टेस्ट सीरीज में 500 रन बनाए थे ।

रोहित शर्मा के दोहरा शतक बनाने से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच की सीरीज में पहले टेस्ट मैच में, जो कि विशाखापट्टनम में हुआ था उसमें मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक लगाया था ।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की ओर से अब तक तीन दोहरे शतक लगाए जा चुके हैं । इस टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट में, जो पुणे में खेला गया, उसमें विराट कोहली ने दोहरा शतक बनाया था और तीसरे टेस्ट में जो कि राँची में खेला जा रहा है, रोहित शर्मा ने भी डबल सेंचुरी लगा दी है ।

ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने एक साल के अंदर तीन दोहरे शतक लगाए हैं । इसके पहले 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने यह रिकॉर्ड बनाया था ।

रोहित शर्मा ने अपनी ही जमीन पर टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ औसत के मामले में डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है ।

यह भी पढ़ें : रोहित शर्मा ने नाम हुआ टी 20 में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकार्ड

रोहित शर्मा का औसत 99.8 रन का है जबकि ब्रैडमैन का औसत 98.22 रन का है । रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो बार 150 रन से अधिक की पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज बन चुके हैं ।

रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने इस पारी में 267 रन की साझेदारी की है जो कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में भारत की तीसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप है ।

इसके पहले मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा ने पहले टेस्ट मैच में 317 रन की पार्टनरशिप खेली थी । इसके अलावा 2008 में राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग के 268 रन की पार्टनरशिप खेली थी । रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.