इन आदतों से होती है कब्ज की शिकायत

आज के समय में कब्ज की समस्या आम बात हो गई है और लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं । लेकिन इस समस्या को नजरअंदाज करना सेहत के लिए सही नहीं है । कब्ज की समस्या ज्यादातर जीवनशैली में कई सारे बदलाव और खान-पान पर विशेष ध्यान ना देने के कारण हो जाती है ।

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते है अगर उनका सेवन कर लिया जाए तो कब्ज की समस्या और भी ज्यादा मुश्किलें ला देती है । जहां एक तरफ कुछ खाने से कब्ज की समस्या हो जाती है तो कुछ ऐसे भी खाने हैं जिनको खाने से कब्ज की समस्या से छुटकारा भी पाया जा सकता है या फिर राहत पाई जा सकती है ।

कब्ज की समस्या होने पर सर दर्द, पेट में मरोड़ या फिर उल्टी जैसी समस्या हो सकती है । चलिए जानते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनसे कब्ज की शिकायत होती है और उनका सेवन करने से कब्ज की समस्या से बचा जा सकता है –

दूध से बने उत्पाद :-

बहुत बार देखा गया है कि कई सारे लोगों को दूध से बनी कोई भी चीज खा लेने की वजह से कब्ज की शिकायत हो जाती है । दूध के खाने से कब्ज की शिकायत होने की प्रमुख वजह है कि दूध में लेक्टोज पाया जाता है । कभी-कभी कुछ ऐसे भी खाद पदार्थ है जिनमें वसा की मात्रा ज्यादा होती है और इस वजह से भी कब्ज की समस्या हो जाती है ।

चावल ;-

बहुत सारे लोगों को खास करके महिलाओं को चावल खाना पसंद होता है । लेकिन चावल एक ऐसा अंन है जिसे आसानी से नहीं पचाया जा सकता है । चावल को पचने में वक्त लगता है और सफेद चावल में भूरे रंग के चावल की तुलना में ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है । जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उन्हें सफेद चावल के सेवन नहीं करना चाहिए ।

रेड मीट ;-

मांसाहारी लोगों को रेड मीट पसंद होता है । इसमें काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है । जब अधिक मात्रा में रेड मीट खाया जाता है तो पेट हमेशा भरा भरा सा रहता है और कब्ज की समस्या हो जाती है ।

बेकरी के बने उत्पाद :-

बेकरी के बने उत्पाद कब्ज की समस्या को बढ़ा देते हैं – जैसे की कुकीज,पेस्ट्री केक ऐसी चीजें हैं जिन्हें बच्चा हो या बड़ा सबको खाने का मन करता है । लेकिन ये सारे उत्पाद कब्ज की समस्या के लिए जिम्मेदार होते हैं । क्योंकि उनमें बहुत ज्यादा मात्र में फाइबर और फैट वाली चीजें मिली हुई होती है ।

जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उन्हें ज्यादा फाइबर और कम फैट वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए ।

यह भी पढ़ें : वजन घटाने के उपाय :आखिर क्या है सही समय व्यायाम और आहार का ?

इसके अलावा जो लोग कम पानी पीते हैं या फिर तले हुए भोजन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं या फिर डाइटिंग करते हैं या फिर छोटे-मोटे दर्द में भी जल्दी से पेन किलर खा लेते हैं उन लोगों को कब्जे की समस्या होती है ।

कई बार लगातार एक जगह पर बैठे रहने से भी कब्ज की समस्या हो जाती है । इसलिए बीच-बीच में उठना भी जरूरी होता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.