करें काली मिर्च का सेवन और भगाए बीमारियाँ

आज के समय में जिंदगी बहुत व्यस्त हो गई है । जिसकी वजह से लोगों में तनाव और गलत खानपान के वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाना भी एक आम बात हो गई है । बहुत सारे लोग इन समस्याओं पर ध्यान ही नहीं देते हैं क्योंकि उनके पास इसके लिए भी वक्त नहीं होता है ।

लेकिन ऐसे लोगों द्वारा स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही करने के कारण कई बार यह जानलेवा साबित हो जाती है । वैसे भी हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है ।

क्योंकि लोगों को पता भी नहीं होता है और उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है और कई बार हार्ट अटैक आ जाता है । इसलिए यदि हाई ब्लड प्रेशर जैसी कोई दिक्कत है तो उसे समय रहते ही नियंत्रित करना जरूरी है ।

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है । किचन में ही कुछ ऐसे मसाले पाए जाते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होते हैं ।

ऐसे ही एक मसाला है – काली मिर्च । काली मिर्च का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है ।

दिखने में छोटी-छोटी गोली की तरह काली मिर्च सेहत खजाना लिए हुए हैं । काली मिर्च में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, थाइमन जैसे तत्व पाए जाते हैं ।

काली मिर्च में पाइपराइन नामक तत्व पाया जाता है जोकि खाने को पचाने में सहायक होता है और यह पेट की कई सारी बीमारियों को ठीक करने के लिए क्षमता रखता है ।

काली मिर्च में पाए जाने वाला पाइपराइन पेट में बनने वाले हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को बढ़ा देता है जिस वजह से खाना अच्छी तरीके से पच जाता है ।

पाइपराइन कैंसर से भी बचाव करता है । इसके अलावा काली मिर्च का इस्तेमाल करने से मलेरिया दांत में दर्द काली खांसी जुखाम पेट में गैस,डिप्रेशन और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है ।

काली मिर्च खून के थक्के को बनाने से मदद करती है यह प्लेटलेट्स के साथ मिलकर खून का  थक्का नहीं बनने देती है और इस वजह से ब्लड सरकुलेशन अच्छी तरीके से हो पाता है और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है ।

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती हैं उनके लिए काली मिर्च सर्वोत्तम विकल्प के तौर पर है हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए बस एक गिलास पानी में आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर डालकर पीने से राहत मिलती है इसके अलावा दिन भर में किसी भी रूप में काली मिर्च का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है ।

काली मिर्च को पानी में डाल कर दिया जा सकता है या फिर खाने में  इसका इस्तेमाल किया जा सकता है । दादी नानी के जमाने से सर्दी जुखाम में काली मिर्च का सेवन होता रहा है काली मिर्च सर्दी जुखाम के साथ पेट की छोटी मोटी कई बीमारियों से राहत दिलाता है जैसे कि पेट में गैस बनना, काली मिर्च से सेरोटोनिन हार्मोन का स्त्राव होता है ।

सेरोटोनिन मूड को अच्छा करने वाला हार्मोन है ऐसे में इसलिए डिप्रेशन में काली मिर्च का सेवन करना करने से मूड अच्छा हो जाता है और डिप्रेशन की समस्या से निजात मिल सकती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.