1 दिसंबर तक यूरोप में 236000 और लोगों की मौत हो सकती है कोरोना से

“1 दिसंबर तक यूरोप में 236,000 और लोगों की मौत हो सकती है कोरोना से”: WHO की चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 1 दिसंबर तक यूरोप में कोविड -19 से 236,000 और मौतों की भविष्यवाणी की है। संगठन ने बहुत कम टीकाकरण दर और गरीब देशों में टीकों की कमी को लेकर यह चिंता जताई है।

यूरोप के लिए डब्ल्यूएचओ के निदेशक हैंस क्लूज ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, “पिछले सप्ताह में इस क्षेत्र में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

एक विश्वसनीय अनुमान बताता है कि 1 दिसंबर तक यह संख्या 236,000 तक पहुंच सकती है। यूरोप में अब तक कोविड-19 से 13 लाख यानी 13 लाख मौतें दर्ज की जा चुकी हैं।

यूरोप के 53 सदस्य देशों में से 33 ने पिछले दो हफ्तों में कोविड से होने वाली मौतों में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी है।

क्लुग ने कहा: “पूरे महाद्वीप में वायरस के संक्रमण की उच्च दर निश्चित रूप से चिंताजनक है। टीकाकरण की धीमी दर के कारण ऐसा जोखिम बढ़ सकता है, विशेष रूप से कई देशों में प्राथमिकता वाली आबादी के बीच।

क्लुग ने कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट की उच्च संक्रमण दर के लिए प्रतिबंधों के संदर्भ में रियायतों और गर्मी के मौसम में अधिक यात्रियों को जिम्मेदार ठहराया।

COVID के खिलाफ टीकाकरण करते समय शिक्षकों और स्कूल के कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए, WHO का सुझाव है

उन्होंने कहा कि यूरोप में आधी आबादी पूरी तरह से टीकाकृत है, लेकिन इस क्षेत्र में टीकाकरण की दर अब धीमी हो गई है। पिछले छह हफ्तों में, यह 14 प्रतिशत है। इसका कारण कुछ देशों में टीकों की खराब पहुंच और कुछ देशों में टीकों की स्वीकृति की कमी है।

यूरोपीय निम्न और निम्न मध्यम आय वाले देशों में, केवल 6 प्रतिशत लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया जाता है। कुछ देशों में, 10 में से केवल 1 स्वास्थ्य पेशेवर को टीका लगाया गया है।

 

यह भी पढ़ें :–

कोरोना के मौसम में मौसमी बीमारियां ज्यादा खतरनाक हो सकती हैं, इसलिए खुद को बचाएं

Similar Posts

One Comment

  1. Pingback: वजन घटाएं: इस तरह सफेद चावल खाने से होगा वजन कम, यहां जानेंगे - Breaking News, Finance, Sports, Tech

Leave a Reply

Your email address will not be published.