रोज साइकिलिंग करें और सवारें सेहत

साइकलिंग करना काफी मजेदार होता है और साइक्लिंग करने से कार्डियो वर्कआउट भी हो जाता है । अगर आप फिट रहना चाहते हैं या फिर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो साइकिलिंग एक बेहतर ऑप्शन है ।

मॉम हो कि साइकिलिंग करने से मूड अच्छा रहता है और दिन भर के लिए ऊर्जा भी मिलती है । साइकलिंग करने से सेहत अच्छी रहती है और साथ ही त्वचा में भी निखार आता है।

नियमित रूप से साइकिलिंग करने से हमारी त्वचा अल्ट्रावायलेट किरणों के दुष्प्रभाव से बचती हैं और बढ़ती हुई उम्र नजर नहीं आते । इसी तरह के साइकिल के कई सारे फायदे हैं ।

आइए जानते हैं साइकलिंग के फायदे : –

कैंसर जैसी बीमारी से बचाव

जो लोग रोज साइकिलिंग करते हैं उन लोगों में बड़ी आँत में खाद्य पदार्थ की गतिविधि तेज हो जाती है और इससे उनकी पाचन क्रिया अच्छी रहती है । साइकिलिंग करने से आंतों के कैंसर के खतरे काफी कम हो जाते हैं और हार्ट रेट बढ़ जाता है और सांसें तेज चलने लगती है जिसका फायदा आंतों को मिलता है ।

इंफेक्शन नहीं होता

साइकिल करने का सबसे बड़ा फायदा इससे इम्यून सिस्टम सही रहता है और इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है । इसलिए रोजाना साइकिलिंग  करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है ।

नींद की समस्या का समाधान

जिन लोगों में शारीरिक श्रम की कमी की वजह से नींद की समस्या रहती है वे लोग नियमित तौर से रोजाना आधे घंटे साइकिल चलाएं तो उन्हें सुकून वाली नींद आएगी ।

इसके अलावा साइकलिंग करना महंगे जिम का एक बेहतरीन विकल्प है । मूड ऑफ हो, या थकान महसूस हो तो तुरंत साइकिल उठाए, साइकलिंग पर जाएं । साइकलिंग से दिमाग और मूड फ्रेश हो जाता है ।

रोजाना साइकलिंग करने से हार्ट की बीमारियों का खतरा लगभग 50% तक कम हो जाता है । ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन का मानना है कि जो लोग नियमित तौर से साइकलिंग करते हैं उन्हें दिल की बीमारी से होने वाली मौतों की संभावना काफी कम हो जाती है ।

बढ़ती उम्र के साथ नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत जरूरी होता है । ऐसे में यदि साइकिलिंग की जाए तो इससे फुल बॉडी का वर्कआउट हो जाता है । वर्कआउट के लिए एक अच्छा विकल्प साइकिलिंग है । तो जल्दी से अपनी साइकिल निकालिए और साइकलिंग पर जाइये ।

साइकिल ना हो तो साइकिल खरीद  लीजिए । साइकिलिंग एक मजेदार गेम की तरह है और यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.