इटली का वेनिस शहर बना समुद्री ज्वार का शिकार हुआ जलमग्न

वेनिस समुद्र के तट पर स्थित इटली का एक खूबसूरत शहर है । वेनिस शहर को समुद्र की लहरों का प्रकोप झेलना पड़ा है । इतिहास के दूसरे सबसे बड़े ज्वार की वजह से वेनिस शहर तबाह हो गया है । वेनिस शहर को आपदा ग्रस्त शहर घोषित कर दिया गया है ।

इस बात पर चिंता जाहिर करते हुए वेनिस के मेयर ने कहा है कि स्थिति भयावह है । वेनिस के मेयर लुइगी ब्रुगनारो ने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए कहा है कि स्थिति बहुत चिंताजनक और भयावह है । इस शहर को फिर से सुंदर बनाने के लिए काफी पैसे की जरूरत पड़ेगी ।

वेनिस शहर में आए समुद्री तूफान से एक सवाल खड़ा हो जाता है कि क्या भविष्य में समुद्र के तटीय इलाके असुरक्षित होंगे ? वेनिस में आए समुद्री ज्वार को पर्यावरणविद जलवायु परिवर्तन से जोड़कर देख रहे हैं ।

वेनिस शहर के लिए मंगलवार की रात अमंगल हो गई । समुद्र में उठे तूफान की वजह से पूरा शहर जलमग्न गया । मंगलवार की रात करीब 10 बजे समुद्र में अचानक लहरों की ऊंचाई बढ़ने लगी और देखते ही देखते यह  शहर को अपने आगोश में ले लिया ।

यह समुद्री लहरें इतनी खतरनाक थी कि देखते ही देखते पूरे शहर को अपनी गिरफ्त में ले लिया और पूरा शहर जलमग्न हो गया । तूफानी लहरों की चपेट में आकर वेनिस का सेंटर मार्क्स स्क्वायर और उसके बगल में स्थित बेसीलिका समुद्र के पानी में डूब गया है ।

वेनिस शहर का क्षेत्रफल 414 वर्ग किलोमीटर है और इसकी आबादी करीब तीन लाख है ।
वेनिस शहर का क्षेत्रफल 414 वर्ग किलोमीटर है और इसकी आबादी करीब तीन लाख है ।

समुद्र में उठे इस तूफान ने लोगों को 1966 की याद दिला दी । 1966 में यहां समुद्र में इससे भयंकर ज्वार आया था । वह ज्वार बहुत ज्यादा भयावह था । उस ज्वार के दौरान समुद्र में करें 7 फीट ऊंची लहरें उठी थी और पूरा शहर तहस-नहस हो गया था । 1966 के बाद एक बार फिर से वेनिस के लोग इस तरह की तबाही का मंजर देख रहे हैं ।

इस बार भी समुद्री ज्वार की वजह से पूरा शहर जलमग्न हो गया है।  वेनिस इटली का एक खूबसूरत शहर है और बड़ी तादाद यहाँ विदेशी पर्यटक आते रहते हैं । पर्यटक वेनिस शहर की सुंदरता के कायल हैं । वेनिस शहर का नाम जेहन में आते ही ख्याल में पानी और नाव जहन में तैरने लगते हैं ।

क्षेत्रफल के लिहाज से देखें तो वेनिस एक छोटा शहर है लेकिन यह बहुत खूबसूरत है । वेनिस इटली के उत्तर पूर्व एड्रियटिक्सागर के किनारे दलदली मुहाने के मध्य में स्थित है । वेनिस शहर में दो नदियां पो और पैव आकर मिलती है । वेनिस शहर 118 द्वीप को जोड़कर बनाया गया है ।

यह शहर लेगून द्वीप पर स्थित है और समुद्र यहां पर कम गहरा है । इन द्वीप को मिलाकर बने वेनिस शहर का क्षेत्रफल 414 वर्ग किलोमीटर है और इसकी आबादी करीब तीन लाख है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.