भारत में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

भारत में हमें दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट का स्टेडियम स्टेडियम भारत के गुजरात बनाया गया है । अभी तक दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया में था ।

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम होने का दर्जा प्राप्त था । मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड स्टेडियम में एक लाख 24 दर्शक एक साथ बैठकर क्रिकेट का लुफ्त उठा सकते थे ।

आस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर दो ओलम्पिक और दो फाइनल मैच हो चुके हैं । ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड मेलबर्न शहर में स्थित है ।

लेकिन अब जल्द ही मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंड होने का दर्जा छिन जाएगा क्योंकि भारत में इससे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनकर लगभग तैयार हो गया है ।

मालूम हो कि भारत के गुजरात के अहमदाबाद शहर में मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम बनकर तैयार हो गया है । यह स्टेडियम भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहलाएगा । लेकिन यह स्टेडियम नया नहीं है ।

पहले यह स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम के नाम से जाना जाता था । लेकिन अब इसे फिर से तोड़कर बनाया गया है और इसमें लगाई गयी सीटों की संख्या को बढ़ा दिया गया है जिससे यह दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंड मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी ज्यादा बड़ा हो गया है ।

पहले इस स्टेडियम में इतनी जगह नहीं थी । लेकिन अब यह तोड़ कर बड़ा बना दिया गया है । इसे दुनिया के सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का दर्जा जल्द ही प्राप्त हो जाएगा ।

अभी सरदार पटेल स्टेडियम को दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम होने का दर्जा प्राप्त होने में कुछ महीने का समय लग सकता है । जब तक कोई भी मैच नहीं हो जाता तब तक इसे सबसे बड़े स्टेडियम का दर्जा नहीं मिलेगा ।

बता दें कि मोटेरा का यह सरदार पटेल स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है । इस स्टेडियम की रूपरेखा मेलबर्न स्टेडियम को डिजाइन करने वाली कंपनी ने ह8 किया है ।

यह स्टेडियम देखने में बहुत खूबसूरत लग रहा है और अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है । कई सालों से इस स्टेडियम में काम जारी है ।

उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही आने वाले समय मे इस मैदान पर क्रिकेट खेला जा सकता है । सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्टेडियम में एक लाख दस हजार लोगों के बैठने की क्षमता है । स्टेडियम में एक क्लब हाउस है ।

इसके अलावा इस स्टेडियम में ओलंपिक साइज का स्विमिंग पूल भी है । इसमें बैडमिंटन और टेनिस कोर्ट, टेबल टेनिस एरिया और एक 3 डी प्रोजेक्टर थिएटर भी है ।

यह एक वर्ल्ड क्लास स्टेडियम है । वही इस स्टेडियम से महज 300 मीटर की दूरी पर ही मेट्रो की सुविधा भी उपलब्ध होगी ।

इस स्टेडियम से एक साथ साथ हजार लोगों को निकालने के लिए एक बड़ा रैंप बनाया गया है जो कि सड़क,मेट्रो की तरफ खुलता है ।

स्टेडियम क्षेत्र ग्राउंड में दूधिया रोशनी के लिए एलईडी उपलब्ध कराई जाएगी और इस स्टेडियम में ज्यादा सोलर पावर का इस्तेमाल किया जाएगा ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.