सहकारी समितियों में उपलब्ध पर्याप्त उर्वरक

कृषकों से भी उठाव करने की बैंक ने की अपील

*छिंदवाड़ा -* जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक छिंदवाड़ा की शाखाओं से संबद्ध सहकारी समितियों में इन दिनों पर्याप्त रासायनिक खाद स्टॉक उपलब्ध होने के साथ बैंक कृषकों से लगातार रासायनिक खाद के अग्रिम भण्डारण की सुविधा का लाभ उठाने की अपील कर रहा है ।

बैंक की मंशा समितियों से जुड़े हर कृषकों सदस्यों तक पर्याप्त उर्वरक का अग्रिम भंडारण कराने की है ! जबकि अब तक सहकारी समितियों के कृषको ने 30% उर्वरक का ही उठाव किया है ।

कृषकों द्वारा समिति से अग्रिम उर्वरक उठाव से जहां समितियों में उर्वरक भंडारण हेतु स्थान का अभाव समाप्त हो जाएगा वहीं समिति के पुनः एडवांस में भंडारण करने से बारिश के बाद भी कृषको को उर्वरक उपलब्ध कराने में कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा

उल्लेखनीय है कि बैंक प्रबंधन ने अपनी 23 शाखा से सम्बद्ध 146 समितियों को 30 सितंबर 2021 तक 470 करोड़ का अल्पकालीन फसल ऋण वितरण का लक्ष्य निर्धारित कर पूर्ति हेतु निर्देशित किया है कि कृषकों को शासन की  शून्य प्रतिशत ब्याज सहयता योजना का लाभ देते हुए नवीन ऋण वितरण किया जावे साथ ही कृषकों को रासायनिक खाद के अग्रिम भण्डारण हेतु विशेष रूप से प्रेरित करें !

“जिला बैंक प्रबन्धन ने वस्तु ऋण का ही 164 करोड़ से भी अधिक का लक्ष्य रखा है! कृषकों से भी अनुरोध है कि अपने कार्यक्षेत्र की सहकारी समितियों से संपर्क कर अपनी आवश्यकता और पात्रतानुसार रासायनिक खाद का अग्रिम उठाव कर लें !”

कृष्ण कुमार सोनी

महाप्रबंधक

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक छिंदवाड़ा