क्या खाना खाने के बाद भी आप को भूख सताती है ?

क्या खाना खाने के बाद भी आप को भूख सताती है ?

आपने रात में भरपेट भोजन करके यह सोचते हैं कि अब पेट को भरा हुआ महसूस करेंगे लेकिन जब आप सुबह उठते हैं तो आप भूखे होते हैं और आपको जोरों की भूख महसूस होती है । यह अजीब है लेकिन कई बार इसके सामान्य कारण भी हो सकते हैं ।

हम में से ज्यादातर लोग समय-समय पर इस बात का अनुभव भी किए होंगे कि उन्हें सुबह के समय बहुत कुछ खाने की इच्छा होती है । भले ही वो रात में अपना सबसे पसंदीदा भोजन पेट भर के किए हो । दरअसल इसके पीछे एक मनोवैज्ञानिक कारण है जिसके बारे में जानना बेहद जरूरी है ।

सुबह-सुबह कुछ अच्छा खाने की इच्छा होने की वजह आपके ब्लड में ब्लड शुगर के लेवल पर निर्भर करता है । जब हम रात में बहुत ज्यादा खा लेते हैं तब डॉक्टर इसका विरोध करते हैं । डॉक्टर्स का कहना है कि रात में ज्यादा नहीं खाना चाहिए ।

दरअसल रात में ज्यादा खाने से ब्लड शुगर का लेवल काफी ज्यादा बढ़ जाता है और इस वजह से ज्यादा भूख लगती है और फिर सुबह के समय बहुत सारा खाने का मन करता है । बाकी दिन में थकान भी महसूस हो सकती है । एक तरह से यह ब्लड शुगर में अनियंत्रित वृद्धि की वजह से होता है और यह सब जो भी शरीर में हो रहा होता है इसका संकेत शरीर हमें देता है ।

लेकिन कुछ ही समय बाद में यह सब सामान्य हो जाता है । ऐसे में विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि जब अत्यधिक भूख लगे और कुछ खाने का मन करे तो इसके लिए अधिक खाने से बचने के लिए खाने के एक साइकिल का नियमित तौर से पालन करना चाहिए ।

इस विषय पर कई शोध हो चुके हैं जनरल न्यूट्रिएंट्स में एक शोध प्रकाशित हुआ था जिसमें बताया बताया गया था कि रात में ज्यादा नहीं खाना चाहिए । वास्तव में भी हम बहुत बार स्वस्थ भोजन नहीं करते हैं जिसकी वजह से हमारी आतें अत्यधिक मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन करने लग जाते हैं और शरीर में ब्लड शुगर के लेवल में गिरावट देखने को मिलती है ।

इसकी वजह से भी सुबह-सुबह काफी जोरों की भूख लगती है और इसकी वजह से अधिक प्यास का भी एहसास होता है । इसके लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं जैसे कि आप घर में हो या फिर किसी पार्टी में खाना खाने के बाद तुरंत कभी भी सोने ना जाए और बिस्तर पर लेटने से पहले खाए हुए खाने को पचने दे ।

इसलिए खाना खाने के और सोने के बीच 2 घंटे का अंतराल होना जरूरी होता है । हम में से ज्यादातर लोगों की आदत होती है सुबह पानी पीने की । सुबह पानी पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है । उसके बाद सुबह के समय प्रोटीन और फाइबर से भरपूर नाश्ता करना चाहिए जिसमें दलिया, मिल्कशेक, सलाद आदि को शामिल किया जा सकता है ।

अपने डाइट में उन चीजों को शामिल करना बेहद जरूरी है जो हमें दिनभर हाट्रेड रखें । कुछ आदतों में सुधार करके इस असमय की भूख पर नियंत्रण पाया जा सकता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.