अमूल दूध और PETA विवाद आइए जानते हैं क्या है विवाद और क्या होता है Vegan Milk

अमूल दूध और PETA विवाद आइए जानते हैं क्या है विवाद और क्या होता है Vegan Milk

Amul Peta Controversy: जैसे कि हम जानते है PETA जानवरों के संरक्षण के यह काम करने वाला संगठन है। अभी हाल में ही पेटा इंडिया ने देश के सबसे बड़े प्रमुख दूध कंपनी अमूल को वीगन मिल्क (vegan milk) लेकर आने के लिए सुझाव दिया है।

जिसकी वजह से एक विवाद छिड़ गया है। पीटर ने अमूल दूध को सलाह दी है कि उसे डेरी मिल्क की जगह प्लांट बेस्ड दूध लेकर आना चाहिए। इसके जवाब में अमूल ने पेटा को मुंह तोड़ जवाब भी दिया है और कई सारे सवाल भी खड़े किए हैं।

पेटा (PETA) की सलाह : पेटा ने अमूल के प्रबंधक निदेशक आरएस सोढ़ी को पत्र लिखकर कहा है कि उसे वीगन मिल्क प्रोडक्ट का उत्पादन करना चाहिए और तेजी से बढ़ रहे वेगन फूड और मिल्क मार्केट का लाभ लेना चाहिए और अमूल को वीगन मिल्क की तरह शिफ्ट होने के बारे में सोचना चाहिए।

लेकिन जवाब में अमूल ने पेटा को तगड़ा जवाब दिया है और पूछा है कि यदि अमूल दूध वीगन मिल्क की तरफ शिफ्ट होता है तब इससे देश के 10 करोड़ किसानों का क्या होगा? वह उनसे रोजगार क्यों छीनना चाहती है?

अमूल (Amul) का PETA को जवाब : अमूल के प्रबंधक निदेशक सोढ़ी ने पेटा के सवालों का जवाब देते हुए कहा है कि क्या पेटा 10 करोड गरीब किसानों की आजीविका छीनना चाहता है? उन्होंने कहा है कि अगर दूध कंपनी डेयरी दूध का उपयोग करना बंद कर देगी तब इससे देश के 10 करोड़ लोगों का रोजगार छिन जाएगा और फिर उन्हें रोजगार कैसे उपलब्ध करवाया जाएगा?

बता दें कि पिछले 75 साल से अमूल किसानों के साथ मिलकर काम कर रही है। अमोल ने कहा है कि यदि वह भी वीगन मिल्क को लेकर आती है तब इससे बेरोजगार हुए किसानों के बच्चों की फीस कैसे भरी जाएगी? जिसमें करीब 70 फ़ीसदी लोग भूमिहीन हैं और अमूल में दूध की सप्लाई करते हैं।

अमूल का जवाब सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है और लोग उसकी तारीफ कर रहे हैं। वही पेटा इंडिया को जमकर लोग लताड़ रहे हैं। हालांकि इसी बीच बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो वीगन मिल्क का सपोर्ट कर रहे हैं। जबकि ज्यादातर लोग अमूल का समर्थन करते हुए पेटा पर सवाल उठा रहे और देश के ज्यादातर हिस्सों में जानवरों पर हो रहे अत्याचार और हिंसा को लेकर सवाल भी खड़े कर रहे हैं।

क्या होता है वीगन मिल्क? अगर आप यह नहीं जानते हैं कि वीगन मिल्क क्या होता है तो आइए हम इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। वीगन मिल्क पौधे और सोया उत्पादों तथा ड्राई फ्रूट से तैयार किया गया दूध होता है।

आज बहुत सारे वीगन मिल्क का सेवन कर रहे हैं। इसलिए वीगन मिल्क का सपोर्ट भी कर रहे हैं। यह दूध पशुओं से प्राप्त होने वाले दूध से अलग होता है।

और बताया जाता है कि यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। विगन मिल्क में फैट बेहद कम मात्रा में पाया जाता है। वीगन मिल्क की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसे जरूरत के हिसाब से ताजा ताजा बनाकर उपयोग में लाया जा सकता है।

वीगन मिल्क बनाने के लिए दूध को सोयाबीन, बादाम, काजू, नारियल आदि का इस्तेमाल करके इसे तैयार किया जाता है। हर दूध की अलग विशेषता होती है वीगन मिल्क मूंगफली और राइस यानी कि चावल से भी बनाया जाता है।

ऐसे में यह जानवरों से मिलने वाले दूध से बिल्कुल अलग होता है। इसके अपने फायदे हैं। लेकिन जानवरों से प्राप्त होने वाले दूध के अपने फायदे हैं।

यह भी पढ़ें :–

नए TDS मानदंडों के बारे में जरूरी जानकारी

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.