गठिया के दर्द बढ़ाने वाले इन फ़ूड को डाइट से निकाले

गठिया के दर्द बढ़ाने वाले इन फ़ूड को डाइट से निकाले

गठिया रोग को आर्थराइटिस के नाम से भी जाना जाता है । यह जोड़ों में दर्द की एक समस्या है इसमें जोड़ों में सूजन आ जाता है और भयंकर दर्द होता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ लोगों में यह समस्या पाई जाती है लेकिन आजकल की जीवनशैली इतनी ज्यादा बदल चुकी है की युवाओं में भी यह समस्या देखने को मिल जाती है ।

आर्थराइटिस यानी कि गठिया रोग शरीर मे यूरिक एसिड बढ़ जाने की वजह से होता है । इस दर्द से निजात पाने और इन्हें नियंत्रित रखने में कुछ आहार बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । आज हम उन फ़ूड (आहार) के बारे में जानेंगे जिनके सेवन से आर्थराइटिस की समस्या और दर्द बढ़ जाता है

मांस और मछली : – गठिया के रोगियों को मांस और मछली के सेवन से परहेज करना चाहिए क्योंकि इन में पाए जाने वाले प्यूरिन की वजह से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। खास करके टूना, हिलसा और एनकोवि मछली के सेवन से शरीर मे यूरिक एसिड बढ़ जाता है। मांस की अगर बात तो रेड मीड में कड़ी ज्यादा मात्रा में प्यूरिन पाया जाता है और यह भी शरीर मे यूरिक एसिड के बढ़ा देता है ।

मीठे पदार्थ : – बहुत सारे लोगों को मीठा खाना पसंद होता है लेकिन आर्थराइटिस यानी कि गठिया के मरीजों को मीठे का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से उनके शरीर में प्रोटीन का ह्रास होने लगता है और इस वजह से उनके जोड़ों में दर्द की समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है ।

डेयरी प्रोडक्ट :- डेयरी प्रोडक्ट यानी कि दूध से बने पदार्थ के सेवन से भी गठिया के दर्द बढ़ जाते हैं । पनीर बटर जैसे दूध से बने पदार्थ में ऐसे प्रोटीन होते हैं जो आसपास टिस्यू को प्रभावित करके जोडो के दर्द की वजह बनते है।

सॉफ्ट ड्रिंक :- अर्थराइटिस के मरीजों को किसी भी प्रकार के सॉफ्ट ड्रिंक और एल्कोहलिक ड्रिंक के सेवन से परहेज करना चाहिए । अर्थराइटिस के मरीजों को एल्कोहल का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि यह शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को काफी ज्यादा बढ़ा देता है । सॉफ्ट ड्रिंक में भी ज्यादातर मीठे पेय ही होते हैं या फिर उनमें सोडा और फ्रक्टोज नात्मक तत्व रहता है जिसकी वजह से यह शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा देते है ।

टमाटर :- टमाटर में भी कुछ ऐसे रासायनिक तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द में को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं क्योंकि यह जोड़ों में सूजन पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं । इसलिए गठिया के रोगियों को टमाटर के सेवन से परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : जोड़ो के दर्द से निजात दिलाने में मददगार हैं ये चीजें

एक अच्छे और स्वास्थ्य जीवन के लिए एक्सरसाइज करने के साथ-साथ अपने डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए । अगर किसी भी प्रकार की कोई बीमारी हो तो उसमें डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि किन चीजों का सेवन करना फायदेमंद है और किन चीजों का सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है । सजग रहकर स्वस्थ रहा जा सकता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.