भारत ने ऑस्ट्रेलिया से 2-1 से सीरीज जीती, विराट और रोहित शर्मा के नाम दर्ज हुआ कई रिकार्ड

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले जा रहे तीन वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में जीत हासिल कर ली है । यह मैच बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया और भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा दिया है । भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने शतक लगाया । रोहित शर्मा 119 रन, विराट कोहली 89 रन और श्रेयस अय्यर ने नाबाद 44 रन बनाकर साल की सबसे बड़ी वनडे सीरीज अपने नाम कर ली है ।

टॉस जीतकर आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 286 रन बनाए थे । ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव स्मिथ ने 131 रन की पारी खेली । वहीं भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए ।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत टीम बल्लेबाजी करने उतरी और मैच में 7 विकेट से जीत हासिल की । रोहित शर्मा ने तूफानी शतकीय पारी खेली और 8 चौके लगाकर 119 रन बनाकर एडम जांपा की गेंद पर आउट हो गए । भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपना अर्धशतक बनाया और 89 रन की पारी खेली । भारत का पहला विकेट केएल राहुल के रूप में गिरा 64 रन के स्कोर पर गिरा ।

इसके बाद रोहित शर्मा ने आक्रामक रुख अपनाया और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की । भारतीय दर्शकों द्वारा मिले हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने एक खास रिकार्ड बनाया । रोहित शर्मा ने 4 रन बनाते हुए यह उपलब्धि हासिल की ।

रोहित शर्मा वनडे में सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए है । रोहित शर्मा ने यह रिकॉर्ड बनाने के लिए 217 पारी खेली, जबकि सचिन तेंदुलकर ने 235 पारी और सौरव गांगुली ने 228 पारी खेली थी । इसी के साथ रोहित शर्मा ने सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर का रिकार्ड भी तोड़ दिया ।

लेकिन वनडे में सबसे तेज 9000 रन बनाने का रिकॉर्ड अभी भी भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम है विराट कोहली ने 194 बारे में नया रिकॉर्ड बनाया था और पहले स्थान पर है, जब कि दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स है , जिन्होंने 205 पारियों में नया रिकॉर्ड बनाया था और तीसरे स्थान पर अब रोहित शर्मा है ।

विराट कोहली ने 22.3 ओवर में चौका लगाने के साथ कप्तान के रूप में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं और इसी के साथ कोहली ने धोनी और रिकी पोंटिंग के रिकार्ड को भी तोड़ दिया है । महेंद्र सिंह धोनी बतौर कप्तान 5000 रन बनाने के लिए 127 पारी खेली थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग 131 पारी में यह रिकार्ड बनाए था ।

मालूम हो कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज में पहला मैच बहुत बुरी तरीके से हार गई थी । इस मैच में भारतीय टीम को 10 विकेट से मात मिली थी जिससे भारतीय दर्शकों में निराशा थी । लेकिन भारतीय टीम ने वापसी करते हुए शेष बचे दोनों मैच में जीत हासिल की और आस्ट्रेलिया को 2-1 से सीरीज में मात देकर सीरीज अपने नाम कर ली ।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.