फटे दूध का पानी के फायदे

फटे दूध के पानी के फायदे

आप के घर दूध फट जाता है तो आप क्या करते है उसे फेंक देते है या उसके पानी को छान कर फेंक देते है! अक्सर घरों में दूध फट पर जाने पर उसे फेंक ही दिया जाता है या फिर उस दूध से पनीर बना ली जाती है लेकिन उसके पानी को फेंक दिया जाता है।

लेकिन फटे हुए दूध का पानी सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए आप कभी भी फटे हुए दूध का पानी अब न फेंके। इसका कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

फटे दूध के पानी का स्वास्थ्य लाभ : –

  • फटे हुए दूध में प्रोटीन पाया जाता है और प्रोटीन हमारे मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करता है साथ ही यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मददगार होता है और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है।
  • फ़टे दूध का पानी दिल से जुड़ी समस्याओं में भी राहत प्रदान करता है।
  • फटे दूध के पानी का इस्तेमाल करने से हार्ट स्ट्रोक होने का खतरा कम हो जाता है साथ ही यह कोलेस्ट्रोल के लेवल को भी नियंत्रित करने का काम करता है, जिन लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या पाई जाती हैं उन लोगों को फटे दूध के पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि ऐसे लोगों को फ़टे दूध के पानी का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • फटे दूध की पानी का इस्तेमाल आटा गूंथने में इस्तेमाल होने वाले पानी के रूप में किया जा सकता है। इससे फटे दूध के पानी का प्रोटीन का सही इस्तेमाल हो सकेगा और फटे दूध के पानी से गुथे गए आटे की रोटी या पराठा काफी मुलायम और स्वादिष्ट होता है।
  • फटा हुआ दूध का पानी बालों की कंडीशनिंग का भी काम कर सकता है। अक्सर हम बालों को कंडीशन करने के लिए बाजार से महंगा प्रोडक्ट खरीदते हैं लेकिन शैंपू से बालों को धोने के बाद अगर फटे दूध का पानी बालों में कुछ देर तक लगाएं और छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी में बाल को धूल ले तो बाल बेहद मुलायम हो जाते हैं। तो आगे से फटे दूध के पानी को यूं ही न  फेके।
  • फटे दूध का पानी चेहरे के लिए भी फायदेमंद होता है। फटे दूध का पानी ठंडा हो जाए तो इससे चेहरा भी धुला जा सकता है। इससे चेहरे की त्वचा मुलायम बन जाती है।
  • इसके अलावा अगर नहाने के पानी में एक दो कप दूध का पानी मिला दिया जाए तब भी इससे त्वचा मुलायम और जवा बनती है।
  • फटे दूध के पानी में हल्दी बेसन और चंदन का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से झुर्रियां और टैनिंग को हटाने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें : दूध बनाम दही बनाम छाछ: इनके खाने का सही समय क्या है?

फटे दूध के पानी इस तरह से बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है तो अगर आप के यह अगली बार दूध फटे तो फटे दूध के पानी को यूं ही न फेंके बल्कि किसी न किसी रूप में इसका सही इस्तेमाल करें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.