आइए जाने नींबू के बीज के फायदे के बारे में

आइए जाने नींबू के बीज के फायदे के बारे में

जैसा कि हम सब जानते हैं नींबू का रस सेहत के लिए फायदेमंद होता है । हम नीबू के तरीके से इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस्तेमाल करने के दौरान नींबू के बीज को फेंक देते हैं, इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं । अगर कभी गलती से नींबू का बीज या किसी भी फल का बीज मुँह में आ जाता है तो बीज कडुवा सा लगता है और मुंह का स्वाद खराब हो जाता है ।

शायद यही वजह है कि हम नींबू और इस तरह के फूलों के बीच को निकाल कर फेंक देते हैं । लेकिन क्या आपको मालूम है कि नींबू जितना फायदेमंद होता है उतना ही इसका बीज भी फायदेमंद होता है ? लेकिन हम में से ज्यादातर लोग नींबू के बीज के फायदे के बारे में नहीं जानते हैं, तो चलिए जानते हैं नींबू के बीज कैसे है हमारे लिए फायदेमंद और हम इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं –

दर्द का इलाज – नींबू के बीज में सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है जो कि एक तरह से दर्दनिवारक का काम करता है । हम में से ज्यादातर लोग सिर दर्द से निजात पाने के लिए एस्प्रिन का इस्तेमाल करते हैं और इसके इस्तेमाल से राहत भी जल्दी से मिल जाती है । लेकिन अगली बार सिर दर्द में आप नींबू का इस्तेमाल करें । नींबू के बीज को इकट्ठा करके रख ले और फिर जब आपके शरीर में या फिर सिर में दर्द हो तो दवा की तरह नींबू के बीज का इस्तेमाल करें इससे दर्द से राहत मिल जाएगी और किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा ।

मुंहासे दूर करने में – आयली स्किन के लोगों में मुंहासे की समस्या देखने को मिलती है और लोग इससे परेशान रहते हैं क्योंकि मुहासे की वजह से चेहरे की रंगत बिगड़ जाती है । मुहांसों को दूर करने के लिए नींबू के बीज का तेल काफी फायदेमंद होता है क्योंकि नींबू के बीज का तेल एंटीबैक्टीरियल होता है और यह मुहांसों की समस्या को दूर करने में काम आता है । नियमित रूप से अगर नींबू के बीज का इस्तेमाल किया जाए तब कुछ ही दिनों में चेहरे से मुंहासे गायब हो जाते हैं ।

नींबू का बीज बड़े काम का चीज
नींबू का बीज बड़े काम का चीज

त्वचा को स्वस्थ रखने में –  हम सब त्वचा के लिए नींबू के फायदे को तो जानते हैं और नींबू के रस को चेहरे से दाग धब्बे को दूर करने के लिए और चेहरे पर निखारने के लिए इस्तेमाल करते हैं । लेकिन नींबू के रस की तरह इसके बीज में भी एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है और इसमें विटामिन सी भी होती है । नींबू के बीज त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार है । नींबू के तेल का इस्तेमाल करने से त्वचा स्वस्थ रहती है और मॉइश्चराइजर रहती है ।

यह भी पढ़ें : आइए जानते हैं बैगन का जूस पीने के फायदे

 नाखून के फंगल को दूर करना – नींबू के बीज का इस्तेमाल उंगलियों के नाखूनों में होने वाले फंगस को दूर किया जा सकता है । अक्सर होता है कि हाथ और पैर के उंगलियों के आसपास फंगल टाइप का संक्रमण हो जाता है । इनके इंफेक्शन को खत्म करने के लिए नींबू के बीज के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है । यह काफी तेजी से इंफेक्शन पर काम करते हैं और जल्दी से राहत मिल जाती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.