आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में धूप सेंकने के क्या फायदे होते हैं

सर्दियों के मौसम में धूप सेकने के क्या फायदे होते हैं

सर्दियां आते ही स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। इस मौसम में कई सारी चीजों का ख्याल रखना पड़ता है, जिससे उसका शरीर पर नकारात्मक प्रभाव न पड़े। इस मौसम में सबसे ज्यादा जरूरी होता है खान-पान पर विशेष ध्यान देना, लेकिन खानपान पर ध्यान देने की तरह ही जरूरी होता है शरीर को सही मात्रा में धूप भी मिले।

वैसे तो जब कड़ाके की ठंड पड़ने लगती है तो धूप कई कई दिन तक दिखाई नहीं देती है। सूरज बादलों से ढक जाता है लेकिन इस मौसम में धूप सेकना बहुत जरूरी होता है। इससे शरीर को गर्माहट तो मिलती है इसके साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। आइए जानते हैं धूप सेकने के क्या फायदे होते हैं और कितने देर धूप सेकने चाहिए।

हड्डियों के लिए फायदेमंद –

जैसा कि हम सब जानते हैं विटामिन डी का सबसे बड़ा स्रोत सूर्य की रोशनी है। ऐसा बताया जाता है कि शरीर के लिए आवश्यक 95 फीसदी विटामिन डी की पूर्ति धूप सेकने से ही मिल जाती है। बता दें कि यह विटामिन डी हमारी हड्डियों को मजबूत करने के लिए बेहद जरूरी होती हैं। धूप सेकने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है और जैसा कि हम सब जानते हैं सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है।

अच्छी नींद लाने में मददगार –

जाड़े के मौसम में धूप लेना अच्छी नींद के लिए बहुत जरूरी होता है। इससे शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन पैदा होता है जिसकी वजह से सुकून भरी नींद आती है। वहीं यदि सही ढंग से नींद नही आती है तब मानसिक तनाव बढ़ जाता है लेकिन यदि नींद अच्छी तरीके से पूरी नींद ली जाती है तब मानसिक तनाव समेत कई समस्याओं से बचा जा सकता है।

केलोस्ट्रोल पर नियंत्रण –

धूप लेने से शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद मिलती है। इससे वजन को कम करने में भी काफी सहायता मिलती है। धूप लेने से त्वचा संबंधी समस्या जैसे कि फंगल इन्फेक्शन को दूर किया जा सकता है। इसलिए सर्दियों में धूप लेना बहुत जरूरी होता है सर्दियों के मौसम में धूप निकलने पर थोड़ी देर धूप में जरूर बैठना चाहिए।

यह भी पढ़ें : सर्दियों के मौसम में होंठ फटने की समस्या से बचने के लिए करें इन बातों का विशेष ख्याल

किस वक्त धूप में बैठे –

सर्दियों के मौसम में धूप लेने के संबंध में वैसे तो सारा दिन लोग धूप लेते रहते हैं, लेकिन हफ्ते में कम से कम तीन से चार बार सुबह या फिर शाम के समय 20 से 30 मिनट तक हल्की गुनगुनी धूप लेना बहुत फायदेमंद होता है।

इससे शरीर को मजबूती मिलती है। ध्यान रहे ज्यादा देर तक धूप में न बैठे क्योंकि ज्यादा देर तक धूप में बैठने से ट्रेनिंग की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

छोटे बच्चों के लिए धूप बहुत जरूरी होती है इसलिए छोटे शिशुओं को सुबह की धूप जरूर दिलानी चाहिए, इससे उनकी हड्डियां मजबूत होती है और उनका इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है।

यह भी पढ़ें : आइए जानते हैं इस कोरोना वायरस महामारी के दौर में मास्क पहनना कितना जरूरी है?

कोरोना वायरस महामारी के दौर में यह देखा गया है कि जिन लोगों में विटामिन डी की कमी पाई जाती है, उनमें इस संक्रमण के होने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए इस संक्रमण से बचने के लिए भी धूप लेना बेहद जरूरी है।