आइए जानते हैं क्या खाने से शरीर को मिलेगा पर्याप्त कैल्शियम और रहेंगी हड्डियाँ मजबूत

हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम की आवश्यक मात्रा का सेवन करना बहुत जरूरी होता है । शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने के लिए ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनसे कैल्शियम शरीर को भरपूर मात्रा में मिले ।

क्योंकि हड्डियाँ कमजोर होने से कई सारी बीमारियाँ होने की संभावना रहती है । हड्डी कमजोर होने से घुटनों में दर्द,जोड़ों में दर्द की समस्या और इसके अलावा भी कई सारी बीमारियाँ हो जाती हैं । हड्डियाँ शरीर का ढाँचा होती हैं और उनका मजबूत होना बेहद जरूरी होता है ।

हम चाहे जिस उम्र में हो हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है । जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं मिलेगा तो हड्डियाँ कमजोर होने लग जाती है । ऐसे में कैल्शियम का शरीर तक पहुँचना बहुत जरूरी होता है ।

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि पत्तेदार सब्ज़ियाँ ज्यादा से ज्यादा खायी जाए । क्योंकि इनमें काफी ज्यादा मात्रा में कैल्सियम पाया जाता है ।

चलिए जानते हैं हड्डियों को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए :-

हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए कैल्शियम तो आवश्यक होता ही है साथ ही विटामिन ए और विटामिन के भी आवश्यक है । ऐसे में हड्डियों को मजबूत करने के लिए उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमे पोटैशियम और जिंक पर्याप्त मात्रा में हो ।

बादाम :-

हड्डियों को मजबूत करने के लिए बादाम खाना चाहिए क्योंकि एक मुट्ठी बादाम में लगभग 75 ग्राम से भी ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है । बादाम में प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में होता है ।

बीन्स :- 

इसके अलावा हड्डियों को मजबूत करने के लिए बीन्स की दाल खाना एक अच्छा विकल्प है । क्योंकि बीन्स की दाल में कैल्शियम और मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है ।

ब्रोकली :-

ब्रोकली में भी पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है । यदि ब्रोकली का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो यह हड्डियों के साथ स्वास्थ्य लिए लाभकारी होता है ।

यह भी पढ़ें :  डायबिटीज को जड़ से खत्म कर देंगे ये घरेलू उपाय

इसके अलावा ब्रोकेन में अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं हड्डियों को मजबूती देने के लिए जरूरी हसि । हड्डियों की मजबूती के लिए पत्तागोभी भी खाई जा सकती है क्योकि इसमे कैल्शियम पाया जाता है । इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स में काजू, बादाम का सेवन करने से भी अच्छी मात्रा में कैल्शियम मिल जाता है ।

हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए मछली का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा बताया जाता है क्योंकि मछली में कैल्शियम पाया जाता है साथ ही साथ अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं । इसके अलावा दूध भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.