बॉलीवुड की वे अभिनेत्रियाँ जिन्होंने सोहरत पाने के लिए अपने नाम बदल लिए

बॉलीवुड की वे अभिनेत्रियाँ जिन्होंने शोहरत पाने के लिए अपने नाम बदल लिए

बॉलीवुड के ऐसे कई सेलिब्रिटी हैं जिन्होंने शोहरत पाने और कामयाबी के लिए अपने नाम तक बदल लीए हैं । अभिनेता ही नहीं बल्कि कई सारी अभिनेत्रियों ने भी बॉलीवुड में शोहरत पाने के लिए अपने नाम बदले हैं । कई सारी अभिनेत्रियां तो ऐसी हैं जिनका पहला नाम आप में से बहुत लोगों को पता भी नहीं होगा । चलिए जानते हैं उन अभिनेत्रियों के नाम जिन्होंने शोहरत पाने के लिए अपने नाम बदले –

 

मान्यता दत्त  इस लिस्ट में पहल नाम आता मान्यता दत्त का । जैसा की मालूम है मान्यता दत्त ने संजय दत्त से शादी की है । लेकिन मान्यता का नाम पहले दिलनवाज शेख है । बता दें कि मान्यता दत्त संजय दत्त की तीसरी पत्नी है । ऐसा कहा जाता है कि दिलनवाज शेख ने बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में सफल होने के लिए अपना नाम बदलकर मान्यता रखा था । मालूम हो कि मान्यता को पहचान अजय देवगन की फिल्म ‘गंगाजल’ में आइटम डांस करने के साथ मिली थी ।

 

रीना रॉय रीना राय का असली नाम सायरा अली था । ये एक मुस्लिम परिवार से संबंध रखती थी । इन्होंने बॉलीवुड में फिल्म ‘जरूरत’ के जरिए 1972 में डेब्यू किया था । फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले इन्होंने अपना असली नाम सारा अली से बदलकर रीना राय रख लिया था ।

 

मधुबाला मधुबाला नाम को कभी पहचान की कोई जरूरत नहीं थी । मधुबाला पचास और साथ के दशक की बेहतरीन अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं । फिल्मों में आने से पहले मधुबाला का नाम मुमताज बेगम था । लेकिन इन्होंने अपना नाम बदलकर बॉलीवुड में कदम रखा था । इन्हें पहचान ‘नील कमल’ फिल्म से मिली जो कि 1947 में आई थी । मालूम हो कि मधुबाला दिल्ली के एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं ।

 

तब्बू तब्बू का बॉलीबुड में कदम रखने से पहले नाम तबस्सुम फातिमा हाशमी था । तब्बू अभी तक सिंगल है और काफी लंबे समय से बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम कर रही हैं । तब्बू की पहचान एक बेहतरीन अभिनेत्री के तौर होती है । तब्बू ने अब तक कई सारी सुपर हिट फिल्में दी है अभी हाल में ही इनकी फ़िल्म ‘दे दे प्यार दे आई’ थी । बता देंगे तब्बू ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में 1985 में कदम रखा था । उनकी पहली फिल्म का नाम ‘हम नौजवान’ था, जिसके जरिए उन्होंने डेब्यू किया था ।

 

आलिया भट्ट  – जी हां आलिया भट्ट अपने अभिनय के दम पर  हर किसी को अपना दीवाना बना चुकी है । जैसा कि हर कोई जानता है आलिया भट्ट मशहूर डायरेक्टर विक्रम भट्ट की बेटी हैं । इनके नाम से लगता है, यह हिंदू है लेकिन वास्तविकता यह सच नहीं है । आलिया भट्ट एक मुस्लिम परिवार से संबंध रखती हैं क्योंकि आलिया भट्ट के दादाजी यानी कि महेश भट्ट के पिता का नाम शिरीन मोहम्मद अली था ।

 

ये सारी अभिनेत्रियों ने मुस्लिम होने की वजह से बॉलीबुड में आने से पहले अपने नाम बदल लिए

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.