क्यो और कब होती है सांस फूलने की समस्या

क्यो और कब होती है सांस फूलने की समस्या

हम में से बहुत सारे लोगों को बहुत तेज चलने या फिर बहुत बार सीढ़ियों से ऊपर नीचे आने जाने की वजह से सांस फूलने की समस्या उत्पन्न होती है । सांस फूलने की समस्या हमारे आस-पड़ोस या फिर रिश्तेदार में भी किसी न किसी को देखने और सुनने को मिल जाती है । सांस फूलने के पीछे कई वजह हो सकती है ।

चलिए जानते हैं क्यों और कब होती है सांस फूलने की समस्या और इस से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है  :—

  • सांस फूलने की समस्या मोटे लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है । मोटे लोग सीढ़ी से ऊपर जब ज्यादा चढ़ते उतरते हैं तो उनकी सांस फूलने लगती है । ऐसे में मोटापे को सांस फूलने की एक प्रमुख वजह कहीं जा सकती है । अगर अपने वजन पर नियंत्रण कर लिया जाए तो इस समस्या से काफी हद तक राहत मिल सकती है ।
  • बहुत बार महिलाओं में पीरियड के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होती है, इस वजह से उनमें एनीमिया की समस्या भी देखने को मिलती है । बहुत ज्यादा ब्लीडिंग की वजह से भी कई सारी महिलाओं में सांस फूलने की समस्या उत्पन्न हो जाती है ।
  • सांस फूलने के पीछे एक वजह श्वास नली और उसकी शाखाओं में सूजन आ जाना भी है ।
  • जिन लोगों के फेफड़े ज्यादा मजबूत नहीं रहते उन लोगों में सांस फूलने की समस्या देखने को मिलती है । सांस फूलने की समस्या तब उत्पन्न होती है जब फेफड़े ऑक्सीजन को कम मात्रा में शोख पाते हैं।
  • जिन लोगों को दिल से जुड़ी कुछ बीमारियां रहती हैं, उन लोगों में भी सांस फूलने की समस्या देखने को मिलती है ।
  • सिगरेट अर्थात धूम्रपान, तंबाकू और शराब के सेवन की वजह से भी बहुत सारे लोगों में सांस फूलने की समस्या होती है ।

कैसे बेचे सांस फूलने की समस्या से :—

  • सांस फूलने की समस्या एक गंभीर समस्या है । इससे बचने के लिए अपनी दिनचर्या में सुधार करने के साथ-साथ अपने खान-पान और आसपास सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए ।
  • जिन लोगों को सांस फूलने की समस्या रहते हैं यदि वे नियमित तौर से व्यायाम करें तो इससे काफी आराम मिलता है ।
  • धूप सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और यह हड्डियों के लिए भी जरूरी है क्योंकि धूप से विटामिन डी मिलती है । सुबह-सुबह धूप लेने से सांस फूलने की समस्या से काफी हद तक आराम मिलता है ।
  • रोजाना सलाद फल का सेवन करने से सांसो से जुड़ी समस्या से राहत पाई जा सकती है सब्जियों में पत्तेदार सब्जियों का नियमित सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है ।

सांस फूलने की वजह से कई गंभीर समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती है । इसलिए अगर आपको या आपके परिवार में किसी को भी,या फिर रिश्तेदारो में किसी भी व्यक्ति को सांस फूलने जैसी कोई समस्या हो तो उसे डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए और उसका इलाज करना चाहिए । लापरवाही बरतने से जान की बन सकती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.