बॉलीवुड के कलाकार जिन्होंने कैंसर से जीती है जंग

बॉलीवुड के कलाकार जिन्होंने कैंसर से जीती है जंग

हर साल पूरी दुनिया में 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है । कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिससे देश में सबसे ज्यादा लोगों की मौत होती है । कैंसर दिवस लोगों में कैंसर के प्रति जागरूकता को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है । इस जानलेवा बीमारी से आम जनों के साथ ही बॉलीवुड भी अछूता नहीं है   बॉलीवुड के ऐसे कई सेलेब्रिटीज़ जिन्होंने कैंसर को मात दी है और कई ऐसे भी कलाकार है जो कैंसर से जिंदगी की जंग हार गए ।

विश्व कैंसर दिवस के मौके पर कैंसर को लेकर जागरूकता को लोगों ने बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है । चलिए जानते हैं उन स्टार्स के बारे में जिन्होंने कैंसर से जंग जीती है और खुद को एक बार फिर से स्थापित किया है –

लीजा रे – बॉलीवुड अभिनेत्री लीजा रे सन 2001 में कसूर फिल्म के जरिए बॉलीवुड में डेब्यू किया था । इस फिल्म के जरिए लीजा रे ने कई लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया । लेकिन साल 2009 में लीजा रे मल्टीपल माइलोमा नाम के कैंसर से पीड़ित हो गई थी । यह कैंसर का ही एक प्रकार है जो कम ही लोगों में पाया जाता है ।

उन्होंने साल 2010 में स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करवाया और इस तरह से कैंसर के खिलाफ जंग में जीत हासिल की । लेकिन आज भी उनका इलाज जारी है और वह सिर्फ जूस और सब्जियों का ही सेवन करती हैं ।

सोनाली बेंद्रे – सोनाली बेंद्रे बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं । सोनाली बेंद्रे ने साल 2019 में हाई ग्रेड कैंसर से ठीक हुई है । सोनाली बेंद्रे ने अपनी बीमारी की जानकारी खुद अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए दी थी । उनके सोशल मीडिया के उस पोस्ट के बाद उनके फैंस काफी निराश हुए थे जिसके बाद सोनाली बेंद्रे ने न्यूयॉर्क में अपना इलाज करवाया और कैंसर से जंग जीत गई ।

ताहिरा कश्यप-  कैंसर से जंग जीतने वाली सेलिब्रेटिंग में बालीवुड स्टार आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप का भी नाम शामिल है । आमतौर पर जहां कुछ लोग इस बीमारी को छिपाने की कोशिश करते हैं वही ताहिरा कश्यप में सोशल मीडिया पर अपनी कैंसर सर्जरी से लिए लेकर बाल्ड लुक सभी तस्वीरें साझा की । ताहिरा कश्यप ने बड़े ही जिंदादिली और हिम्मत से कैंसर के खिलाफ अपनी लड़ाई लड़ी और जीत हासिल की । ताहिरा कश्यप को ब्रेस्ट कैंसर हुआ था महिलाओं में होने वाले कैंसर में ज्यादातर महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर हो जाता है ।

इरफान खान –  बॉलीवुड के शानदार अभिनेता में से एक नाम इरफान खान का भी आता है । इरफान खान भी कैंसर की बीमारी से अछूते नहीं रहे । इरफान खान को न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर हुआ था जिसके इलाज के लिए वे लंदन चले गए थे । कुछ महीने तक इरफान खान लंदन में ही रहकर अपना इलाज करवाएं जिस दौरान उनकी हालत काफी बिगड़ गई थी । लेकिन इरफान खान अब पूरी तरह से स्वस्थ होकर भारत लौट आए हैं और इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म हिंदी मीडियम 2 की शूटिंग करने में व्यस्त हैं ।

मनीषा कोइराला – मनीषा कोइराला भी हिंदी सिनेमा की एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं । मनीषा कोइराला को साल 2012 में ओवेरियन कैंसर का पता चला था जिसके बाद मनीषा कोइराला ने करीब 6 महीने तक अमेरिका में जाकर अपना इलाज कराया । मनीषा कोइराला में अपनी मजबूत इच्छाशक्ति और हिम्मत के बल पर कैंसर जैसी बीमारी से जंग जीत ली । कैंसर की बीमारी से ठीक हो जाने पर मनीषा कोइराला ने एक किताब भी लिखी जिसमें उन्होंने अपने संघर्ष के बारे में बताया है । मनीषा कोइराला की किताब का नाम है Healed : How cancer gave me a new life

 

 

कैंसर अब लाइलाज नहीं रहा लेकिन आज भी ज्यादातर लोगों की मौत कैंसर की वजह से हो जाती है । लेकिन अगर समय रहते उनके लक्षणों का पता लगा लिया जाएगा और समय पर सही इलाज किया जाए तो कैंसर से जंग जीती जा सकती है । कुछ दिनों पहले एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ था कि कैंसर से पीड़ित मरीज कैंसर की वजह से नहीं बल्कि हार्ट अटैक की वजह से मर जाते हैं । इसलिए कभी भी कैंसर जैसी बीमारी या किसी भी बीमारी से डरना नहीं चाहिए बल्कि मजबूत इच्छाशक्ति और हिम्मत से काम लेना चाहिए ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.