लो ब्लड प्रेशर का कारण और बचने के कुछ उपाय

लो ब्लड प्रेशर का कारण और बचने के कुछ उपाय

हाई ब्लड प्रेशर के साथ ही लो ब्लड प्रेशर भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है । कहा जाता है कि हाई ब्लड प्रेशर के तुलना में लो ब्लड प्रेशर ज्यादा खतरनाक होता है । गर्मियों के मौसम में लो ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है और सर्दियों के मौसम में मेटाबॉलिज्म रेट अधिक हो जाने की वजह से हाई ब्लड प्रेशर के मामले ज्यादा देखने को मिलते हैं ।

ब्लड प्रेशर चाहे वह हाई हो या फिर लो यह एक समस्या है और यह कई बार भी गंभीर हो जाता है लेकिन एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने से हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर से बचा जा सकता है ।

लो ब्लड प्रेशर का कारण : –

डिहाइड्रेशन : – गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है । शरीर में पानी की कमी की वजह से वोमीटिंग और डायरिया की समस्या के साथ ही नाक से खून निकलने की समस्या भी देखने को मिल जाती है । वही गर्मियों के मौसम में लू लगने के कारण या फिर ज्यादा शारीरिक परिश्रम करने की वजह से भी शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और धुंधलापन और बेहोशी इसके लक्षण है ।

ब्लीडिंग : – शरीर से ज्यादा खून बहने की वजह से ब्लड प्रेशर लो हो जाता है । कई बार एक्सीडेंट या फिर ऑपरेशन की वजह से भी बिल्डिंग अधिक होती है और ब्लड प्रेशर लो हो जाता है । वहीं जिन महिलाओं के डिलीवरी हुई रहती है उनके शरीर में खून की कमी पाई जाती है जिसकी वजह से लो ब्लड प्रेशर की समस्या उन्हें हो जाती है ।

दिल से जुड़ी बीमारी : – बहुत से लोगों के दिल की मांसपेशियां कमजोर होती है और उनका हार्ट कम मात्रा में खून को पंप करता है । शरीर में ब्लड सरकुलेशन धीमी गति से होता है और इस वजह से ब्लड प्रेशर लो हो जाता है जिससे हार्ट अटैक के साथ ही हार्ट में इंफेक्शन की समस्या हो सकती है। आर्टिरीज ब्लॉक की वजह से भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या देखने को मिलती है ।

हाइपर थायराइड : – जिन लोगों को हाइपो थायराइड की समस्या होती है यानी कि उनके थायराइड ग्लैंड से हार्मोन कम मात्रा में उत्पन्न होते हैं तब भी उन लोगों में लो ब्लड प्रेशर की समस्या देखने को मिलती है ।

लो ब्लड प्रेशर में इन बातों का रखें ध्यान :-

लो ब्लड प्रेशर कई बार गंभीर समस्या बन जाती है । इससे बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है जैसे –

  • असमय और हैवी डाइट नहीं लेना चाहिए । असमय भोजन करने और भोजन में हैवी डाइट को शामिल करने से भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न होती है क्योंकि हैवी डाइट से पाचन तंत्र की तरफ ब्लड सरकुलेशन तेजी से होता है और शरीर के अन्य हिस्सों में ब्लड सरकुलेशन की दर धीमी होती है और व्यक्ति के शरीर में सुस्ती की समस्या देखने को मिलती है ।
  • लो ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को अपने डाइट में कार्बोहाइड्रेट वाले पदार्थ – आलू, पास्ता, ब्रेड आदि का सेवन कम से कम करना चाहिए ।
गर्मियों के मौसम में लो ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है
गर्मियों के मौसम में लो ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है
  • स्ट्रेस फ्री रहना जरूरी है । किसी भी बात का स्ट्रेस लेने से कुछ लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ता है साथ ही कुछ लोगों का स्ट्रेस लेने की वजह से ब्लड प्रेशर घट जाता है । दोनों ही स्थितियों में मेडिटेशन करना काफी फायदेमंद होता है ।
  • ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को ब्रेन एक्टिविटी करनी चाहिए और उन कामों को करना चाहिए जिन्हें करके उन्हें खुशी मिलती हो ।
  • लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को झटके के साथ उठने से बचना चाहिए क्योंकि इससे चक्कर आ जाता है और गिरने का डर होता है
  • लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए साथ ही जूस, छाछ, शिकंजी, लस्सी जैसे तरल पदार्थों का सेवन अधिक करना चाहिए ।
  • लो ब्लड प्रेशर के लोगों को ज्यादा देर तक भूखे नहीं रहना चाहिए और हर दो-तीन घंटे पर थोड़ा-थोड़ा कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए ।
  • लो ब्लड प्रेशर में अगर कमजोरी या थकान महसूस हो तो नींबू पानी में चीनी मिलाकर पीने से आराम मिलता है, साथ ही लो ब्लड प्रेशर के लोगों को नमक का अधिक सेवन करना चाहिए और हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को नमक का सेवन कम करना चाहिए ।

 

यह भी पढ़ें : आइये जानते हैं ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने वाले आहार के बारे में

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.