कम्प्यूटर स्क्रीन पर काम करने के दौरान सर दर्द को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

कम्प्यूटर स्क्रीन पर काम करने के दौरान सर दर्द को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

ADVERTISEMENT

कोविड 19  वायरस का प्रकोप जारी है । इसके चलते देशभर में लॉक डाउनलोड चल रहा है और ऐसे में बहुत से लोग अपने घरों से काम करने लगे हैं । इसके अलावा ऑफिस में भी जब लोग कंप्यूटर की स्क्रीन पर काम करते हैं तो लगातार कम्प्यूटर स्क्रीन पर देखने की वजह से आंखों में जलन और सर दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है ।

ऐसे में डॉक्टर सलाह देते हैं कि काम करने के दौरान बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लेना चाहिए जिससे आंखों को थोड़ा आराम मिल जाता हैं । लेकिन बहुत बार काम इतना ज्यादा होता है कि लोग ब्रेक नही ले पाते हैं । कई बार इस काम के दौरान लोगों को सर दर्द होने लगता है और यह दर्द सर से होता हुआ गर्दन और शरीर के कई अंगों में होने लगता है । डॉक्टर्स का कहना है कि ऐसे सर दर्द को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए ।

ADVERTISEMENT

वैसे भी घर पर ऑफिस के जैसा माहौल बनाना काफी मुश्किल होता है । घर में इतनी पर्याप्त लाइट नहीं हो पाती है इसके अलावा घर के किचन से कई तरह की गंध निकलती है जो हमारी दिमाग के ट्राईजेमिनल नश को प्रभावित करने का काम करती है जिसकी वजह से कई बार तेज सर दर्द होता है और बहुत बार लोगों को माइग्रेन की समस्या हो जाती है ।

मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप से कुछ रेडिएशन निकलते हैं और यह मनुष्य की नशों की गतिविधि को प्रभावित करती है जिसका असर यह होता है कि सर  दर्द होने लगता है । ज्यादा देर तक लगातार स्क्रीन पर काम करने से आंखों की रोशनी कमजोर होती है और इसकी वजह से भी सर दर्द की समस्या हो जाती है । कई बार काम करने के दौरान सुस्ती महसूस होने पर लोग सुबह-शाम कॉफी या चाय का इस्तेमाल करता है ।

यह भी पढ़ें : आइये जाने उन यौगिक के बारे में जो माइग्रेन में दवा से भी ज्यादा असरकारी है

कॉफी या चाय में कैफीन पाई जाती है जो कि शरीर को डीहाइड्रेट कर देती हैं जिसकी वजह से शरीर मे पानी की कमी हो जाती है खून गढ़ा हो जाता है और शरीर के डिहाइड्रेशन होने से सर में तेज दर्द होने लगता है । इसलिए हमें काम के दौरान बीच-बीच में पानी पीते रहना चाहिए ।

काम करने के दौरान सर दर्द और गर्दन में दर्द, शरीर के कुछ हिस्सों में सुन्नपन, सर में तेज दर्द के साथ आंखों में पानी आना, मचली महसूस होना, तेज रोशनी या आवाज से परेशानी होना, सर दर्द के साथ बुखार आना आदि लक्षण नजर आए तो लोगों को सावधान हो जाना चाहिए । गंभीर परेशानियां न हो इसके लिए हमें अपनी जीवनशैली और खान-पान पर विशेष ध्यान दे कर बचा जा सकता है और परेसानी होने पर डॉक्टर से संपर्क  किया जाना सही होता है ।

कुछ काम की बात :-

  • हमेशा कंप्यूटर पर काम करने के दौरान ब्राइटनेस को कम रखना चाहिए ।
  • 7 घंटे की पूरी देना चाहिए और समय पर सोना चाहिए ।
  • तरल पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए और कैफीन युक्त पेय पदार्थ चाय या कॉफी के सेवन को जितना हो सके कम करना चाहिए
  • कंप्यूटर की स्क्रीन से अगर परेशानी हो तो सनग्लास लगाकर भी कंप्यूटर पर काम किया जा सकता है । इसकी आंखों को काफी राहत मिलती है ।
ADVERTISEMENT

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *