कॉपर के तकिए पर सर रख कर सोने के हैं अनेक फायदे

कॉपर के तकिए पर सर रख कर सोने के हैं अनेक फायदे

हम जिन चीजों पर सर रखकर सोचते हैं उसका सीधा असर हमारे चेहरे पर पड़ता है । रेशम या सिल्क के तकिए पर सोने से त्वचा चमकदार बनती है, यह तो ज्यादातर जानते ही हैं लेकिन हम में से शायद ही कोई कॉपर के तकिए के बारे में सुना होगा दरअसल इसके इस्तेमाल से हमारे चेहरे पर कई सारे फायदे होते हैं ।

कॉपर के तकिए की कवर होने से हमारे स्किन काफी अच्छी हो जाती है क्योंकि ये कॉपर के तकिए ऐसे फैब्रिक से बनते हैं जिसमें एंटीऑक्साइड के पाए जाते हैं । इनके कपड़े ज्यादातर नायलॉन या फिर पोलिस्टर के होते है । इसमें एंटीमाइक्रोबियल्स के गुण भी पाए जाते हैं तथा यह त्वचा के स्वास्थ्य और उपचार  के लिए फायदेमंद होते हैं । इसमें  एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं ।

चलिए जानते हैं कॉपर के तकिए से स्क्रीन को क्या-क्या फायदे होते हैं –

कॉपर यानी की तांबे के इस्तेमाल के कई फायदे होते हैं । यह कई बीमारियों के उपचार के तौर पर भी प्रयोग में लाया जाता है । यह क्षत्रिग्रस्त टिश्यू को ठीक कर सकता है । कॉपर डायबिटीज के रोगियों के घाव को भी ठीक करने में मददगार होता है साथ ही त्वचा में सूजन को कम करने, मुहांसों को ब्रेकआउट करने से रोकने में भी मददगार होता है ।

 

कॉपर के तकिए पर सर रख के सोने से सौंन्दर्य से जुड़े फायदे: —

बैक्टीरिया का खात्मा – कॉपर में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट के होने की वजह से यह हानिकारक बैक्टीरिया को मारने की क्षमता रखता है खास करके उन बैक्टीरिया को जो त्वचा की सफाई करने के बाद भी त्वचा पर रह जाते हैं । ऐसे में कॉपर के तकिए में पोलिस्टर कपड़ों से कॉपर ऑक्साइड होते हैं और यह गालो के साथ बालों के लिए लाभदायक होते हैं । कई सारे शोधों से इस बात का पता चला है कि कॉपर के तकिए उपयोग करने से स्किन की एक तरह से चिकनी हो जाती है और यह चेहरे को रोगमुक्त रखता है ।

झुर्रियों को कम करना सिल्क या चिकने कपड़ो में किसी भी प्रकार की शिकन नहीं होती है और यह त्वचा पर घर्षण को रोकने में मदद करता है क्योंकि जब हम तकिए पर सर रखकर सोते हैं तो चेहरे और तकिया दोनों के बीच एक घर्षण से होता है । लेकिन जब कॉपर के तकिए का इस्तेमाल सोने के लिए किया जाता है तो ये घर्षण नहीं होता और यह त्वचा को चिकना बनाए रखने और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है ।

बालो के लिए फायदेमंद

कॉपर का तकिया बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है । दरअसल कॉपर के तकिए पर सर रख के सोने से बाल ज्यादा उलझते नही हैं और तकिए और बालों के बीच होने वाला घर्षण होने के परिणाम यह होता है कि बालो का टूटना और गिरना कम हो जाता है साथ ही बालों की सेहत में भी काफी सुधार हो जाता है । कॉपर के अलावा सिल्क के क्वर वाली  तकिए भी कई तरह से चेहरे और बालों के लिए फायदेमंद होता है क्योकि सिल्क चिकना होने की वजह से इसमें घर्षण कम पैदा होता है ।

सबसे ज्यादा हानिकारक तकिए के कॉटन के कवर होते है । क्योंकि कॉटन के कवर के तकिए पर सोने से यह कॉटन बालो में मौजूद प्राकृतिक तेलों को शोख लेता है और धीरे धीरे इस पर एक परत सी जम जाती है और इसमें बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते है जो चेहरे की तवाच को नुकसान पहुचाते है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.