कोरोना वायरस से भारत मे 77 लोग संक्रमित, डब्लूएचओ ने महामारी घोषित किया

कोरोना वायरस से भारत मे 77 लोग संक्रमित, डब्लूएचओ ने महामारी घोषित किया

कोरोना वायरस के चपेट में लोग तेजी से आ रहे है । दुनिया के 117 देशों में तेजी से फैलने की वजह से यह संक्रमण महामारी बन चुका है । विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ ) के प्रमुख टैड्रास एडनोम गैब्रेएसस के द्वारा कोरोना वायरस, जो कि COVID 19 के नाम से भी जाना जा रहा है, को महामारी इसे घोषित कर दिया गया है ।

गैब्रेएसस ने कोरोना वायरस के प्रसार पर काबू न पाने पर अपनी चिंता जताई है । मात्र 2 हफ्तों में कोरोना वायरस के संक्रमण में चीन के बाहर के देशों में 13 गुना ज्यादा मामले देखने को मिले है । ये बढ़े हुए मामले चीन के बाहर पाए गए हैं । विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने यह भी कहा कि इसके प्रसार पर नियंत्रण के लिए सब को मिल के काम करना होगा।

मालूम हो जब किसी संक्रमण का प्रसार दुनिया के कई हिस्सों में हो जाता है तब इसे महामारी घोषित कर दिया जाता है । भारत में यह तेजी से फैल रहा है और 77 लोग इस वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके हैं । भारत के 12 राज्यों में कोरोना से संक्रमित व्यक्तो पाए गए है और अब 77 लोगो मे कोरोना वायरस के संक्रमण होने की बात सामने आई है ।

इन 77 लोगो मे 17 लोग विदेशी नागरिक है, जो भारत मे है । कोरोना वायरस न फैले इसके मद्देनजर देश की राजधानी दिल्ली में सिनेमाघर, स्कूल और कॉलेजों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है । भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन व्यक्ति ठीक भी हो चुके हैं ।

हरियाणा और दिल्ली सरकार ने भी अपने राज्य में कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है, साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर राष्ट्रपति भवन को भी कुछ समय के लिए बैंड रखा जाएगा । भारत में केंद्र स्तर पर सरकार ने कोरोना वायरस के सम्बंध में जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 01123978046 दिया है ।

भारत में कोरोना वायरस के प्रसार पर नियंत्रण के लिए रोजगार, राजनायिक के अलावा सभी वीजा पर 15 अप्रैल तक के लिए रोक लगा दी है । साथ ही बिना वीजा के प्रवेश वाले भारतीय मूल के लोगों को भी अब वीजा का आवेदन करना आवश्यक कर दिया गया है ।

अब तक दुनिया भर में कोरोना वायरस से एक लाख बीस हजार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है । बता दें पिछले दो हफ्तों के दौरान चीन के अलावा अन्य देशों में कोरोना वायरस के प्रसार में 13 गुना की वृद्धि देखने को मिली है ।

भारत सरकार ने कोरोना वायरस से प्रभावित देशों के बंदरगाह पर ठहरने वाले क्रूज जहाजों को भारत में प्रवेश करने पर रोक लगा दी है साथ ही उसके चालक दल पर भी यह रोक लागू है । यह रोक 31 मार्च तक के लिए लगाई गई है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.