भारत मे कोरोना वायरस तीसरे स्टेज (सामुदायिक संक्रमण) में !

भारत मे कोरोना वायरस तीसरे स्टेज (सामुदायिक संक्रमण) में !

क्या भारत में कोरोना वायरस सामुदायिक संक्रमण यानी की तीसरी चरण में पहुंच चुका है । अभी हाल में ही हुए कुछ मामलों से लग तो यही रहा है कि कोरोना वायरस भारत में तीसरे चरण में पहुंच चुका है । जबकि भारत सरकार ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के बाद ही लॉक टाउन की घोषणा कर दी थी और अब भारत में 21 दिन का लॉक डाउन कर दिया गया है लेकिन इसके बावजूद कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं जिससे यह सवाल उठने लगा है कि क्या भारत में कोरोना वायरस तीसरे चरण में जा चुका है ?

दरअसल अभी हाल में ही एक मरीज गंभीर सांस की समस्या के साथ अस्पताल आया तो उसका कोरोना का टेस्ट हुआ टेस्ट के बाद पता चला कि उसे कोरोना वायरस का संक्रमण है ।

जबकि वह मरीज न तो किसी विदेश यात्रा पर गया था न ही किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में था । यह जानकारी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान परिषद के वायरस प्रमुख डॉ और गंगाखेड ने कहा कि यह पहला मामला है जब किसी भी व्यक्ति में जो विदेशी मानदंडों के बाहर है, उसके बावजूद उसे संक्रमण हुआ है ।

डॉक्टर को कहना है कि ऐसे मरीजों की संख्या का खुलासा नहीं किया जा सकता है ।हम उनके मामले छिटपुट ही मिले हैं लेकिन कहीं ना कहीं यह मामले कोरोना के भारत में तीसरे चरण में प्रवेश की तरफ इशारा कर रहे हैं ।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नेशनल हेल्थ सिस्टम के पूर्व प्रमुख ने कह दिया है कि यह जो संकेत मिल रहा है उससे लगता है कि भारत तीसरे स्टेज में पहुंच चुका है । उन्होंने कहा कि संसाधनों की अनुपलब्धता की कमी भी साफ तौर से देखे  जा रहे हैं । इस वायरस के मामले में जांच के आंकड़े बेहद कम है और यह स्थिति काफी चिंताजनक लग रही है ।

सरकार को अपने उपलब्ध संसाधनों का सही इस्तेमाल करना चाहिए और सभी अस्पतालों को कोरोना वायरस के तीसरे स्टेज के लिए भी तैयार रहना चाहिए । उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, केरल, मध्य प्रदेश में सरकारी और निजी अस्पतालों में उपलब्ध आईसीयू के उपकरणों की गिनती करने और उनकी साफ सफाई करने के लिए कहा गया है ।

कब होता है कोरोना का तीसरा स्टेज यानी सामुदायिक प्रसार : –

यूनाइटेड स्टेट सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने इसे परिभाषित करते हुए कहा है कि सामुदायिक प्रसार की स्थिति उसे कहा जाता है जब संक्रमित व्यक्ति के संक्रमण का स्त्रोत मालूम नहीं होता है । कोरोना वायरस को लेकर भारत मे तीसरे स्टेज की स्थिति इस लिए कही जाने लगी जब जब एक व्यक्ति हाल में ही दिल्ली की यात्रा करके वापस लौटा था और उसके बाद कोरोना से संक्रमित पाया गया जब कि उसका कोई भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा का रिकॉर्ड नहीं था ।

इससे इस बात की संभावना जताई जाने लगी कि भारत मे कोरोना का संक्रमण तीसरे स्टेज में पहुच रहा है हालांकि सरकार द्धारा जनता से लगातार अपील की जा रही है कि वो बिना जरूरी काम के घरों से बाहर न निकले ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.