कोरोना वायरस से जंग में गर्म पानी और काढ़ा कैसे है उपयोगी

कोरोना वायरस से जंग में गर्म पानी और काढ़ा कैसे है उपयोगी

कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए भारत में दूसरी बार लॉक डाउन की अवधि को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है । इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की है कि वे इसमें सहयोग करें । इसी बीच मोदी ने कुछ सुझाव भी सुझाए हैं, जिसमें उन्होंने गर्म पानी और काढ़े का सेवन करने की बात कही है ।

भारत के आयुष मंत्रालय द्वारा आयुर्वेद के आधार पर कोरोना वायरस को हराने के लिए गर्म पानी और काढ़ा की उपयोगिता को बताते हुए इसे बनाने के तरीके भी बताए हैं । मालूम हो कि काढ़ा का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है । रोगों से लड़ने की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाकर कोरोना वायरस से जीता जा सकता है ।

दिन की सुरुआत करे इस काढ़े के साथ : – काढ़ा बनाने के लिए तीन से चार तुलसी का पत्ता, दो लोंग, दो काली मिर्च, एक चुटकी दालचीनी पाउडर, अदरक का एक छोटा टुकड़ा चाहिए होता है । यहां हम यह भी बता देंगे तुलसी में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं और लौंग दर्द नाशक तथा सांस संबंधी रोगों में इससे फायदा मिलता है ।

काली मिर्च भी एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें सर्दी खांसी को दूर करने का गन पाया जाता है । दालचीनी ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है और यह अच्छी नींद में मदद करता है । अदरक सर्दी खाँसी और सांस से संबंधी समस्या से छुटकारा दिलाने तथा एक बेहतर एंटीऑक्सीडेंट के रूप में इस्तेमाल होता है ।

इन सब चीजों का काढ़ा बनाने के लिए पहले सभी मसालों को अच्छी तरह से कूट कर इसका पेस्ट बना लें और उसके बाद दो कप पानी उबाल लें और उसमें थोड़ा सा गुड मिलाने मिला ले, आप चाहे तो न भी मिलाएं और उसके बाद उबले गर्म पानी में मसालों के पेस्ट को मिला लें और फिर छानकर चाय की तरह उनका सेवन करें ।

रात का काढ़ा ऐसे बनाएं :- रात का काढ़ा बनाने के लिए अदरक का छोटा टुकड़ा और एक से सो कप पानी चाहिए होता है बस । एक से दो कप पानी में अदरक के टुकड़ो को कूटकर डाल दें और पानी को करीब 5 से 7 मिनट तक उबलने दें । इसके बाद इसमें एक दो बूंद नींबू का रस डालकर इसका सेवन करें ।

गर्म पानी का सेवन :- किसी भी तरह की शारीरिक परेशानी होने पर डॉक्टर गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे डाइजेशन सिस्टम सही रहता है और बाल और स्किन सेहतमंद रहती हैं क्योंकि गर्म पानी के सेवन से विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं ।

गर्म पानी का मतलब एकदम गर्म पानी से नहीं है बल्कि पानी को उबालकर ठंडा कर ले जब यह हल्का गुनगुना रहे तब इसका सेवन करें । भूख न लगने पर गर्म पानी में एक नींबू का रस और काली मिर्च तथा नमक मिलाकर इसे सॉफ्ट ड्रिंक की तरफ पीने से आप ऊर्जावान भी महसूस करेंगे और पाचन शक्ति भी दुरुस्त होगी ।

जो लोग रोजाना गुनगुना पानी पीते हैं उनका ब्लड सरकुलेशन बेहतर रहता है और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है । गुनगुना पानी पीने से कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है तथा इससे जोड़ों के दर्द को कम किया जा सकता है ।

जिन लोगों को हमेशा थकान महसूस होती है वो लोग भी अपने दिन की शुरुआत एक गिलास हल्के गुनगुने पानी के साथ करना चाहिए । इससे मांसपेशियों की सिकुड़न दूर हो जाती है और शरीर तरोताजा हो जाता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.