भारत न्यूजीलैण्ड से दूसरा टी 20 मुकाबला जीतने के साथ सीरीज में 2-0 से बनाई बढ़त

भारत न्यूजीलैण्ड से दूसरा टी 20 मुकाबला जीतने के साथ सीरीज में 2-0 से बनाई बढ़त

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी 20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने जीत हासिल कर ली है । दूसरे T20 के मुकाबले में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराते हुए सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है । तीसरा टी 20 मुकाबला 29 जनवरी को खेला जाएगा । न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 132 रन बनाए । वहीं भारतीय टीम ने दिए गए लक्ष्य का पीछा करते हुए 17.3 ओवर में 3 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली ।

भारत की तरफ से केएल राहुल ने नाबाद 57 रन की पारी खेली । इस दूसरे टी-20 मुकाबले में शिवम दुबे ने विजयी छक्का लगाया और शानदार बल्लेबाजी की ।

कप्तान विराट कोहली 11 रन और रोहित शर्मा मात्र 8 रन बनाकर आउट हुए । भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर दूसरा टी 20 मैच जीता जिसमें टीम इंडिया के गेंदबाजों का जबरदस्त योगदान रहा । भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपनी टीम के गेंदबाजों की जमकर तारीफ की । उन्होंने कहा कि इस मैच में गेंदबाजों ने पूरी जिम्मेदारी से गेंद और मैच पर को पूरा कंट्रोल बनाए रखा । गेंदबाजों ने जिस लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी की थी वाह बहुत अच्छी थी ।

इसी की बदौलत न्यूजीलैंड की टीम 132 रन ही बना पाए ।हालांकि उस पिच पर बल्लेबाजी करना थोड़ा मुश्किल था क्योंकि पिच धीमी थी । विराट कोहली ने रविंद्र जडेजा, यजुवेंद्र चहल और गेंदबाजों की की जमकर तारीफ की ।

लेकिन विराट कोहली ने यह भी कहा कि मुझे पता है न्यूजीलैंड की टीम बाउंस बैक कर सकती है और आगे के मैच के लिए  कीवी टीम के किसी भी चैलेंज के लिए भारतीय टीम पूरी तरह से तैयार है । इसी के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर न्यूजीलैंड की टीम को लगातार दो टी 20 मैच हराने का रिकार्ड अपने नाम किया ।

इसके पहले जब भारतीय टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर गई थी तो ऑकलैंड के मैदान पर खेले गए मैच में भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी और यह सिलसिला इस बार भी बरकरार रखा ।इस तरह से भारतीय टीम ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार तीन टी-20 मैच जीतने वाली एशिया की पहली टीम बन गई है । केएल राहुल ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का भरोसा बरकरार रखे हैं ।

न्यूजीलैंड दौरे पर ऋषभ पंत की जगह केएल राहुल  से विकेटकीपर भी कराई जा रही है और वह ओपनर बल्लेबाज के तौर पर भी बल्लेबाजी कर रहे हैं । न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार दूसरे टी-20 मैच में नाबाद अर्ध शतक की पारी खेलकर भारतीय टीम को जीत दिलाने में केएल राहुल की महत्वपूर्ण भूमिका रही है ।

इसी के साथ विकेटकीपर के तौर पर भी टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत की तरफ से दो अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज वो बन गए हैं । इसके पहले यह कारनामा पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने किया था । अब केएल राहुल ने महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी इस मामले में कर ली है । इस मामले में दूसरे स्थान पर ऋषभ पंत है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.