टी 20 में न्यूजीलैण्ड शिकस्त खाने के बाद पहले वनडे में भारत को दी शिकस्त

टी 20 में न्यूजीलैण्ड शिकस्त खाने के बाद पहले वनडे में भारत को दी शिकस्त

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 5 मैचों की टी 20 सीरीज के बाद अब वन डे मैच खेले जा रहे हैं । तीन वनडे मैचों की सीरीज में पहले वनडे में भारत को हार का सामना करना पड़ा है । भारत को मिली इस हार के लिए भारतीय गेंदबाजों को दोषी ठहराया जा रहा है । भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 347 रन का बड़ा स्कोर न्यूजीलैंड के सामने रखा था जिसे हारने वाला स्कोर तो नहीं कहा जा सकता है । लेकिन इतने बड़े स्कोर बनाने के बाद भी भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा ।

बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजों के हाथों में था डिफेंस करना लेकिन हमारे वर्ड क्लास के गेंदबाज इसमें कामयाब नहीं हो सके और भारतीय टीम को 4 विकेट से मैच में हार का सामना करना पड़ा । भारतीय गेंदबाजों ने हैमिल्टन में खेले गए पहले वनडे मैच में बहुत ज्यादा वाइट गेंदे  फेकी ।

13 साल बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय गेंदबाजों ने किसी मैच में इतनी ज्यादा वाइट गेंदे फेंकी हैं । हैमिल्टन में इस पहले वनडे में भारतीय गेंदबाजों ने कुल 24 वाइट गेंदे फेकी यानी कि 24 रन तो ऐसे ही चले गये । सबसे ज्यादा वाइट गेंद जसप्रीत बुमराह ने की । जसमीत बुमराह ने 13, मोहम्मद शमी ने 7 गेंदें, शार्दुल ठाकुर ने दो और रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने एक-एक वाइट गेंदे फेंकी । इस मैच में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज कुलदीप यादव रहे और सबसे कम रन जसप्रीत बुमराह ने दिए ।

कुलदीप यादव ने कुल 10 ओवर में सबसे ज्यादा 84 रन दिए । यह दूसरा मौका है जब वनडे क्रिकेट में न्यूजीलैंड की टीम ने भारत द्वारा दिए गए इतने बड़े इसको को चेक किया है । इसके पहले साल 2019 में मोहाली में खेले गए मैच में भारत द्वारा 359 रन के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया की टीम ने चेज किया था ।

न्यूजीलैंड के जीत उसके अनुभवी बल्लेबाज रोस टेलर के नाबाद शतक के दम पर मिली और नाबाद शतकीय पारी खेलने के लिए टेलर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया । ट्रेलर ने इस जीत के बाद कहा “मैच को खत्म करते हुए बहुत अच्छा एहसास हो रहा है । भारतीय टीम को 350 रन के भीतर रोकने के बाद हमारे लिए मौका बन गया था हम दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाजी कंबीनेशन के मामले में लकी रहे और हमने छोटे बाउंड्री को निशाना बनाया ।

टॉम आये और मेरे ऊपर से दबाव को कम करते हुए इसे अपने ऊपर ले लिया । बता दे रोस ट्रेलर ने शानदार 109 रन की नाबाद पारी खेली । ट्रेलर ने मात्र 73 गेंद में अपना शतक पूरा किया जिसमें 10 चौके और 4 छक्के शामिल हैं । टेलर ने उम्मीद जताई है कि आगे होने वाले मुकाबले में भी न्यूजीलैंड की टीम अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब होगी ।

मैच में मिली हार के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि “न्यूजीलैंड की टीम ने आउटस्टैंडिंग प्रदर्शन किया हमें लगा था कि जीत के लिए 348 रन का लक्ष्य पर्याप्त है । खासतौर पर जब हम गेंदबाजी की शुरुआत की मुझे लगता है कि टॉम लाथम के खेल ने हमसे यह गेम छीन लिया ।

विराट कोहली ने कहा कि मुझे यह कहने में झिझक नहीं है कि विरोधी टीम ने हमसे बेहतर खेला और वह जीत डिजर्व करते थे । भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की और उम्मीद करते हैं कि आगे भी ऐसा ही करते रहेंगे” ।  विराट कोहली ने से श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की बल्लेबाजी की भी तारीफ की ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.