तीन मैचों की सीरीज में भारत ने आखिरी मैच जीतकर सीरीज अपने नाम की बनाया शानदार रिकॉर्ड

तीन मैचों की सीरीज में भारत ने आखिरी मैच जीतकर सीरीज अपने नाम की बनाया शानदार रिकॉर्ड

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज आखिरी मैच कटक में खेला गया । इस मैच में भारतीय टीम ने जीत हासिल कर के तीन मैचों की सीरीज को अपने नाम कर लिया है । आखिरी मैच का निर्णायक मुकाबला काफी रोमांचक रहा । भारत ने वेस्टइंडीज को इस मैच में चार विकेट से हरा दिया है ।

इस जीत के साथ भारतीय टीम ने एक और रिकार्ड अपने नाम कर लिया है । बता दे कि भारत वेस्टइंडीज को 2007 से ही लगातार 2019 तक दस वन दे सीरीज में हराया है । वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और भारत के सामने 316 रनों के लक्ष्य रखा । जवाब मे भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 4 विकेट शेष रहते ही मैच आने नाम कर लिया । इस मैच में भारत की तरफ से तीन अर्धशतक बने ।

भारतीय खिलाड़ी केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अर्धशतक बनाया और 48.3 ओवर में चार विकेट शेष रहते ही जीत हासिल कर ली । सीरीज के इस आखिरी मैच में कप्तान विराट कोहली ने 85 रन बनाए जबकि केएल राहुल ने 77 और रोहित शर्मा ने 63 रन की पारी खेली । रविंद्र जडेजा ने 39 रन और शार्दुल ठाकुर ने 17 रन बना कर भारतीय टीम को जीत दिलाई ।

आखिरी मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया । वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट खो कर 315 रन बनाए ।

वेस्टइंडीज की तरफ से सर्वाधिक रन बल्लेबाज निकोलस पूर्ण 89 रन की पारी खेली जबकि कप्तान कीरन पोलार्ड 74 रन बनाकर नाबाद रहे । इस साल भारतीय टीम के लिए टी -20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को वन डे इंटरनेशनल क्रिकेट में भी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला ।

इस आखिरी मैच में नवदीप सैनी भारत के गेंदबाजी को और मजबूत किया । नवदीप सैनी को दीपक चाहर की चोटिल हो जाने के कारण उनकी जगह टीम में शामिल किया गया था । भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इस मैच में तूफानी बल्लेबाजी की । रोहित शर्मा के लिए 2019 बेहद खास रहा ।

रोहित शर्मा 2019 में दुनिया के सबसे ज्यादा वनडे इंटरनेशनल मैच में रन बनाने और सबसे ज्यादा शतक रोहित नाम है । रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कटक में जैसे ही अपने वन डे इंटरनेशनल करियर का 43 वां अर्धशतक पूरा किया वैसे ही 2019 में सबसे ज्यादा बार वनडे मैच में 50 रन से ज्यादा रन की पारी खेलने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने ।

रोहित शर्मा से पहले यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा और वेस्टइंडीज के शाईं के नाम संयुक्त रूप से था । लेकिन 2019 में रोहित शर्मा ने 13वीं बार 50 से भी ज्यादा रन बनाया । मालूम होगी एक साल में सबसे ज्यादा वन डे इंटरनेशनल क्रिकेट में सात शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा पहले बल्लेबाज हैं साथ ही रोहित शर्मा ने 2019 में विश्व कप में सर्वाधिक पांच शतक लगाने का रिकार्ड अपने नाम बनाया है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.