आइये जानते है टीम इंडिया में किसे कहा जा रहा “पति पत्नी और वो”

अभी हाल में एक फ़िल्म आई थी ‘पति पत्नी और वो’ लेकिन कुछ यही हाल भारतीय क्रिकेट टीम में देखने को मिल रहा है । यहाँ पति और पत्नी का टाइटल रोहित शर्मा और शिखर धवन है और केएल राहुल ‘वो’ कहा जा रहा है । अब आइये इसे क्रिकेट की तरह समझाते हैं । किसी भी टीम में अगर बतौर सलामी बल्लेबाज एक खिलाड़ी दाएं हाथ का और एक खिलाड़ी बांये हाथ का मिल जाए तो यह एक आइडियल सिचुएशन होती है।

क्योंकि मैच के शुरुआत में शुरुआती ओवरों में गेंदबाजों के लिए दाएं और बाएं बल्लेबाज के हिसाब से अलग अलग रणनीति बनाना और अलग अलग फील्डिंग सेट करना काफी मुश्किल होता है जिसका फायदा पावर प्ले के दौरान बल्लेबाज उठाते हैं ।

क्योंकि गेंदबाजों को लाइन लेंथ सही करने में थोड़ा वक्त लगता है । कई सालों से यहां आइडियल सिचुएशन भारतीय टीम के पास है । जैसा कि सबको मालूम है रोहित शर्मा और शिखर धवन कामयाब ओपनर बल्लेबाज हैं और काफी समय से दोनों लिमिटेड ओवर में मैच की पारी की शुरुआत करते आ रहे हैं ।

कप्तान विराट कोहली को भी यह लेफ्ट राइट का कंबीनेशन पसंद है । लेकिन अब कप्तान विराट कोहली के सामने सलामी बल्लेबाज के दावेदार के रूप में एल राहुल भी है । केएल राहुल विराट कोहली के पसंदीदा खिलाड़ी भी कह जाते हैं । केएल राहुल विराट कोहली की टीम में किसी ना किसी का हिस्सा बन जाते हैं, इसलिए केएल राहुल को रोहित शर्मा और शिखर धवन के बीच ‘वो’ कहा गया ।

टी 20 विश्व कप में यह फैसला काफी महत्वपूर्ण होगा की तीनों में से किसे बतौर ओपनर बल्लेबाजी को कहा जाये । शिखर धवन का प्रदर्शन पिछले साल औसत रहा और आस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार  शतक लगाना ही शामिल लेकिन उसके बाद चोट की वजह से शिखर धवन टीम इंडिया से बाहर हो गए और बतौर ओपनर केएल राहुल टीम में जगह बना लिए और वह अच्छे फॉर्म में भी हैं ।

लिहाजा केएल राहुल का दावा भी जोरदार है वही शिखर धवन ने रोहित शर्मा को आराम मिलने पर श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में वापसी की है । रोहित शर्मा की टीम में वापस आते ही सलामी बल्लेबाज की जोड़ी को लेकर परेशानी विराट कोहली के सामने होंगी । 14 जनवरी से तीन वनडे सीरीज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाना है ।

ऑस्ट्रेलिया के तुरंत बाद भारत की टीम न्यूजीलैंड के साथ टी 20 सीरीज खेलने उतरेगी । इस बात की भी संभावना है कि खुद विराट कोहली वन डे क्रिकेट में तीसरे स्थान के बजाय चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करने उतरे । विराट कोहली इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जा रहे हैं और भारतीय क्रिकेट में अभी तक यह माना जाता रहा है कि टीम का सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज हमेशा नंबर तीन स्थान पर खेलता है ।

ऐसे में यह फैसला करना विराट कोहली के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होगा । विराट कोहली भी फॉम में चल रहे हैं और 2019 में विराट कोहली ने अपने सारे विश्व रिकार्ड बनाए है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.