करी पत्ते के सेवन से कई बीमारियां रहती है दूर

करी पत्ते के सेवन से कई बीमारियां रहती है दूर

करी पत्ते का दूसरा नाम मीठी नीम भी है । इसको ज्यादातर लोग अपने घरों में लगाते है । इसके पेड़ बहुत बड़े नही होते है इस लिए इसे एक बड़े गमले में लगाया जा सकता है । इसका इस्तेमाल भारतीय व्यंजनों को खुशबू और स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है । इसका तड़का डोसा और पोहे में लगाया जाता है तो स्वाद और भी बढ़ जाता है ।

भारतीय भोजन में करी पत्ता खूब इस्तेमाल होता है । इसको चावल, डोसा, इडली जैसे व्यंजन को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है । करी पत्ता स्वाद के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है ।

करी पत्ते का ज्यादातर खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए ही किया जाता है लेकिन यह करी पत्ता कई सारी बीमारियों को दूर रखने में मददगार है । करी पत्ता, कई सारे पोषक तत्व को अपने मे लिए रहता हैं । इसमें विटामिन सी से लेकर एंटी ऑक्सीडेंट तक के तत्व पाए जाते हैं ।

यह भी पढ़ें : आइये जानते है सेहत के लिहाज से अरबी के पत्ते में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में

ये सारे तत्व सेहत के लिए बेहद जरूरी तत्व होते हैं । कब्ज, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर में भी करी पत्ते का सेवन फायदेमंद होता है । जिन लोगों को हर वक्त थकान महसूस होती है और डायरिया की समस्या अक्सर हो जाती है तो ऐसे लोग कोकरी पत्ता का सेवन जरूर से करना चाहिए ।

करी पत्ते का सेवन डाइबिटीज सहित कई बीमारियों में है फायदेमंद
करी पत्ते का सेवन डाइबिटीज सहित कई बीमारियों में है फायदेमंद

आइये जानते हैं  सेहत के लिए करी पत्ते के फायदे के :-

 करी पत्ता कैंसर होने की संभावना को कम करता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले तत्व कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में सहायक होते है । करी पत्ते को चाय की तरह पिया जा सकता है ।

  • डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए करी पत्ता फायदेमंद है, यह शरीर मे ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है ।
  • जिन लोगों को पाचन से समस्या रहती हैं उन्हें करी पत्ते का सेवन करना चाहिए क्योंकि करी पत्ते में डाइजेस्टिव एंजाइम पाया जाता हैं जो पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता हैं । पेट में गैस बनने पर करी पत्ते की चाय बना कर पी जा सकती है ।
  • करी पत्ते में विटामिन सी और विटामिन ए पाई जाती है । यह लीवर का ख्याल रखने में मददगार है । जिन लोगों को लीवर से जुड़ी समस्या है वे करी पत्ते का सेवन जरूर करें ।
  • करी पत्ते में फोलिक एसिड और आयरन भी पाया जाता है । करी पत्ते का नियमित रूप से सेवन करने से एनीमिया की समस्या से बचा जा सकता है ।
  • दिल को स्वस्थ रखने में भी करी पत्ता फायदेमंद है क्योंकि यह बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है ।
  • करी पत्ते का सेवन दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करता और यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखता है और इसमें मौजूद फाइबर इंसुलिन पर प्रभाव डालता है जो ब्लड शुगर नार्मल रहता है ।
  • करी पत्ते को सुखा कर उसका चूर्ण बनाकर उसमें थोड़ा सा एक चम्मच शहद मिलाकर भी इसका इस्तेमाल किया जाए तो पाचन की समस्या ठीक हो जाती है ।
  • जलने पर उस स्थान ओर करी पत्ते का पेस्ट बना कर लगाने से काफी आराम पहुँचता है और जलन कम हो जाती है ।

यह भी पढ़ें : किशमिश का पानी है सेहत के लिए फायदेमंद

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.