UNSC Resolution 2231

दिल्ली हिंसा पर ईरान के सर्वोच्च नेता ने ट्वीट किया

जैसे भी मालूम है अभी हाल में ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दो दिवसीय दौरे पर आए थे इस दौरान  दिल्ली में हिंसा हुई । यह हिंसा राष्ट्रीय नागरिकता कानून संशोधन को लेकर हो रहे प्रदर्शन पर इसके समर्थकों और विपक्षियों के बीच झड़प के दौरान हुई थी । जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इससे भारत का आंतरिक मामला करार देते हुए ज्यादा कुछ नहीं कहा था वहीं अब ईरान ने इस पर बयान जारी किया है ।

ईरान के सर्वोच्च नेता दिल्ली हिंसा पर ट्वीट किया है । अयातुल्लाह अली खमेनेई जो कि ईरान के सर्वोच्च नेता हैं,, ने दिल्ली हिंसा पर बयान जारी करते हुए भारत सरकार से कहा है कि जिस तरीके से दिल्ली में हिंदू अतिवादियों ने मुसलमानों का कत्लेआम किया है और जिस तरह से दिल्ली में मुसलमानों को मारा गया है इससे पूरी दुनिया के मुसलमानों को दुख पहुँचा है ।

मालूम हो कि इसके पहले भी इन्होंने जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया गया था तब सरकार के फैसले की निंदा की थी । ईरान के सर्वोच्च नेता का ऐसा बयान उस वक्त आया है जब ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने दिल्ली हिंसा पर बयान दिया था जिसकी भारत ने आपत्ति भी जताई थी और दिल्ली में ईरान के राजदूत आली चगेनी को एक दिन पहले ही तलब करते हुए ईरान के विदेश मंत्री के बयान पर विरोध किया था ।

जिसे ईरान के सर्वोच्च नेता ने नजरअंदाज कर दिया । ईरान के सर्वोच्च नेता और विदेश मंत्री के द्वारा दिल्ली हिंसा पर इस तरह का बयान खाड़ी क्षेत्र में बनने वाले एक नए समीकरण की तरफ भी संकेत कर रहा है ।

ईरान के सर्वोच्च नेता ने भारत सरकार से अपील की है कि वह हिंदू अतिवादी और उनके समर्थक दलों को इस तरह की हिंसा करने से रोके । यहाँ यह भी बता दें की ईरान के सर्वोच्च नेता खमेनेई ही ईरान की सुरक्षा और विदेशी नीति के मामलों की निगरानी करते हैं । उन्होंने अपना बयान ट्विटर के जरिए दिया है और जिसमें उन्हीने दिल्ली हिंसा से जुड़ी एक फोटो भी पोस्ट की है । बता दें कि दिल्ली हिंसा में करीब 44 लोग मारे गए है और 300 लोग से अधिक घायल हुए थे ।

घायलों का इलाज चल रहा है । दिल्ली में 24 फरवरी को चांद बाग़ सीएए के विरोध के दौरान हिंसा की घटना हुई थी जिसमें एक कॉन्स्टेबल की गोली लगने की वजह से मृत्यु हो गई थी तथा अन्य कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए थे । दिल्ली में यह हिंसा उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई थी और अब जा कर वहां पर धीरे-धीरे सब कुछ ठीक हो रहा है लेकिन इस दौरान घटी दर्दनाक घटनाओं की कहानियां अब सामने आने लगी है जो कि काफी व्यथित करने वाली है ।

हिंसा के दौरान एक शख्स के खुलेआम बंदूक लहराने और गोली चलाने का भी वीडियो में फुटेज मिला था । इस शख्स का नाम शाहरुख बताया गया है और पुलिस ने इसको गिरफ्तार भी कर लिया है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.