हफ्ते में बस 3 घंटे एक्सरसाइज करके दूर भगाएं डिप्रेशन

आजकल काफी लोगों में डिप्रेशन की समस्या देखने को मिलती है । ऐसे में एक्सरसाइज से काफी राहत मिल सकती है । नियमित तौर से एक्सरसाइज करने से मन और तन दोनों स्वस्थ रखता है साथ ही कई सारी बीमारियों से भी बचाव होता है ।

डॉक्टर भी अच्छी सेहत के लिए नियमित तौर से एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं  । एक अध्ययन में भी कुछ यही बात कही गई है । इस अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग हफ्ते में 3 घंटे की वॉकिंग, जॉगिंग या रनिंग, योगा या फिर किसी भी तरह की कोई एक्सरसाइज करते हैं तो उन लोगों में अवसाद यानी कि डिप्रेशन के खतरे कम देखने को मिलते है ।

इससे डिप्रेशन को रोकने में काफी मदद मिलती है । इस संदर्भ में अमेरिका की हावर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बड़े पैमाने पर अध्ययन किया है ।

शोधकर्ताओं का कहना है कि हफ्तेभर में कम से कम तीन घंटे दौड़ने या फिर डांस करने से डिप्रेशन के खतरे को दूर किया जा सकता है ।किसी भी तरह की  एक्सरसाइज डिप्रेशन से उन लोगों का भी बचाव करता है जो लोग मनोरोग के अनुवांशिक रूप सेे इसके खतरे को झेल रहे होते हैं ।

इस शोध को करने के लिए शोधकर्ताओं ने करीब आठ हजार पुरुषो और महिलाओं के एक्सरसाइज और  अन्य परीक्षण का विश्लेषण भी किया ।

इस शोध को करने वाली टीम की अगुवाई करने वाले हावर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ता कार्मेल चोई का कहना है ‘शारीरिक गतिविधि का प्रभाव यह होता है कि इससे डिप्रेशन के जोखिम के साथ जन्म लेने वाले लोगों में भी डिप्रेशन के खतरे को निष्प्रभावी किया जा सकता है ।

शोधकर्ताओं की टीम ने अपने शोध में आठ हजार प्रतिभागियों से उनके एक्सरसाइज के बारे में उससे जुड़े प्रश्नावली को उनसे भरवाया । जिसमें लोगों से यह पूछा गया था कि वे हफ्ते में कितने घंटे और किस तरह की एक्सरसाइज करते हैं  ।

शोधकर्ताओं ने पाया कि आनुवांशिक विविधता पर गौर करने के लिए उनके जवाब कापरीक्षण किया गया । शोधकर्ताओं ने इस शोध में भाग लेने वालों के मेडिकल रिकॉर्ड को भी भरवाया ।

इस शोध में यह बात सामने आई कि अन्य लोगो की तुलना में जो लोग हफ्ते में 3 घंटे या उससे ज्यादा की एक्सरसाइज करते हैं उनमें डिप्रेशन का खतरा कम पाया गया  । एक्सरसाइज में दौड़ना और योग भी शामिल था ।

शोध में पाया गया कि 30 मिनट की अतिरिक्त  एक्सरसाइज करने से डिप्रेशन का खतरा करीब 17 फ़ीसदी तक कम हो जाता है ।डिप्रेशन एक तरह से एक आम मानसिक बीमारी है और इसके कारण मन हमेशा उदास रहता है और किसी काम में मन नहीं लगता ।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में करीब 30 करोड़ से भी ज्यादा लोग डिप्रेशन से प्रभावित हैं । आपको भी बिना वजह थकान महसूस हो या फिर मन हमेशा उदास हो तो एक्सरसाइज करें और धीरे-धीरे आप खुश रहना शुरू कर देंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.