डाइबिटीज से संबंधित कुछ जानकारी जो जानना है बेहद जरूरी

डाइबिटीज (मधुमेह ) से संबंधित कुछ जानकारी जो जानना है बेहद जरूरी

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में सही खान-पान ना होने की वजह से लोगों में डायबिटीज (मधुमेह ) की समस्या तेजी से बढ़ रही है । डायबिटीज ( मधुमेह) एक ऐसी बीमारी बन गई है जिससे बुजुर्गों के साथ साथ युवा भी इससे ग्रस्त हो रहे हैं । डायबिटीज (मधुमेह )   की मुख्य वजह अनियमित जीवनशैली और खानपान है जिसकी वजह से लोग डायबिटीज (मधुमेह ) के शिकार हो जाते हैं ।

डायबिटीज (मधुमेह ) में खानपान का बेहद परहेज करना होता है और ऐसे में डायबिटीज (मधुमेह ) को लेकर कुछ ऐसी बातें कही जाती हैं जिन्हें लोग सच समझने लगते हैं  लेकिन वह सही नहीं होती हैं । डाइबिटीज से जुड़ी कुछ बातों को जानना बेहद जरूरी है ।

आइए जानते हैं कुछ बिंदुओं को जिन्हें डायबिटीज ((मधुमेह ) से पीड़ित व्यक्ति को जानना जरूरी होता है :-

  • अक्सर सुना जाता है कि डायबिटीज के मरीज को मीठा नहीं खाना चाहिए । जबकि सच्चाई यह है कि डायबिटीज की मरीज को हमेशा संतुलित आहार लेना चाहिए । इसमें मीठा भी शामिल हो सकता है बस रिफाइंड शुगर हो य ध्यान रखे । हम अक्सर देखते हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए अलग से शुगर आती है जो कि रिफाइन होती है । डायबिटीज के मरीजों को मीठा इसलिए नहीं खाना चाहिए क्योंकि मीठा खाने से ब्लड शुगर नियंत्रित हो जाता है । डायबिटीज क मरीजों को हर चीज बेहद संतुलित मात्रा में लेनी चाहिए ।
  • लोग यह भी कहते हैं कि डायबिटीज एक अनुवांशिक बीमारी है और इस वजह से जिन से माता-पिता और दादा-दादी को डायबिटीज है उन्हें आगे चलकर डायबिटीज की समस्या उत्पन्न हो सकती है । लेकिन यह पूरा सच नहीं है । डाइबिटीज भले ही अनुवांशिक बीमारी है लेकिन अगर जीवनशैली और खानपान में अनियमितता बरती जाती है तो यह किसी को भी हो सकता है । डायबिटीज बीमारी का एक प्रमुख कारण तनाव भी हो सकता है ।
  • अक्सर लोग सोचते हैं कि डायबिटीज के मरीज कोई भी फल खा सकते हैं जबकि यह सच नहीं है । डायबिटीज के मरीजों को ऐसे फल खाने चाहिए जिसमें शुगर की मात्रा कम पाई जाती है क्योंकि फलों में प्राकृतिक तौर से शुगर मौजूद होती है । ऐसे में कई फल होते हैं जिममें शुगर की मात्रा अधिक पाई जाती है । वह डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा देते हैं । इसलिए डायबिटीज के मरीजों को ऐसे ही फल का सेवन करना चाहिए जिनसे ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ने ना पाए ।
  • डायबिटीज को लेकर सबसे बड़ा मिथ्या है कि लोग यह कहते हैं कि डायबिटीज सिर्फ मोटे लोगों को होता है जबकि ऐसा नहीं है । डायबिटीज किसी को भी हो सकता है क्योंकि यह जीवनशैली से जुड़ी हुई बीमारी है । जो कोई भी व्यक्ति अनियमित जीवनशैली अपनाता है उसे डायबिटीज होने की संभावना सबसे अधिक रहती है ।
  • डायबिटीज के संबंध में कहा जाता है कि डायबिटीज के मरीजों को कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन नहीं लेना चाहिए । जबकि यह सच नहीं है । डायबिटीज के मरीज कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन ले सकते हैं बस इस बात का ध्यान रखें कि वे अपने भोजन में स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट को ही शामिल करे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.