पालतू जानवरों में भी हो रहा डायबिटीज और कैंसर

इंसानों की रहन-शहन और जीवनशैली में बदलाव होने के कारण डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसी बीमारियां सुनने को मिलती है । लेकिन डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियां पालतू जानवरों को भी होने लगी है । हैरान कर देने वाली यह बात है ना ।

घर पर मौजूद हमारे पेट्स दिखने में तो सामान्य लगते हैं लेकिन अंदर से बड़ी बीमारियों से जूझ रहे होते हैं । अभी हाल में ही हरियाणा के गुरुग्राम में डॉग को बोन मैरो कैंसर होने का पता चला है । इस बात का खुलासा गुरुग्राम सीजीएस अस्पताल की डॉक्टर ने अपने शोध के आधार पर बताया है ।

डॉक्टर सलिशा ने जानवरों पर अपने शोध के बारे में बताया कि अल्ट्रासाउंड से जानवरों में बीमारी पता लगाने का काम आसान हो जाता है ।

अक्सर हम यह समझते हैं कि जानवरों को कभी बड़ी बड़ी बीमारियां नहीं होती है । लेकिन अब इंसानों की जैसी बीमारियां पालतू जानवरों को भी होने लगी है । क्योंकि पालतू जानवरों में लाइफ स्टाइल बदल रही है ।

इंसानो जैसे खान पान और न टहलने की वजह से पालतू जानवरों में इस तरह की बीमारियां हो रही है । वेटरनरी सर्जन डॉक्टर सलिशा बताती है की पहले बूढ़े होने पर पेट्स में बीमारियां हो जाती थी ।

लेकिन हमारे सामने दिल्ली और गुरुग्राम में एक से डेढ़ साल के पेट्स में कैंसर के मामले सामने आए हैं । कैंसर ही नहीं बल्कि डायबिटीज, और हाई ब्लड प्रेशर भी देखने को मिली है ।

अगर आप के पेट्स में भी  निम्नलिखित लक्षण नजर आए तो समझे कि उन्हें डायबिटीज और कैंसर की बीमारी हो सकती है ।

  • अगर पेट बहुत ज्यादा पानी पिए और हर समय भूख लगे, शरीर सूख जाए अगर ऐसे लक्षण दिखने लगे तो तुरंत चिकित्सक के पास उसे ले जाना चाहिए क्योंकि उसे डायबिटीज होने की संभावना है ।
  • वहीं अगर पेट्स में हड्डियों में सूजन दिखे बिना चोट लगे ही तो पेट्स में बोन कैंसर के ये लक्षण है ।

डॉक्टर का कहना है कि जिस तरीके से जीवन शैली में बदलाव होने से मनुष्य की उम्र घटती जा रही है । यह चीज पालतू जानवरों के साथ भी हो रहा है । उनके बदलती जीवनशैली की वजह से पालतू जानवरों में भी इंसानों जैसे बीमारी हो जा रही है । पहले डॉग करीब 18 वर्ष तक जीवित रहते थे, लेकिन अब 9 से 10 साल तक जिंदा रहते है बस ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.