फेसवाश के रोजाना स्तेमाल से खो जाती है चेहरे की चमक, जाने फेसवाश के विकल्प

फेस वॉश के रोजाना स्तेमाल से खो जाती है चेहरे की चमक, जाने फेस वॉश के विकल्प

आज के समय में लोग अपना चेहरा साफ करने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं । बहुत सारे लोग दिन में कम से कम दो बार फेसवाश का इस्तेमाल करते हैं । लेकिन हम सब को यह पता होना चाहिए कि ये फेस वॉश केमिकल्स के बने होते हैं और रोजाना इनका इस्तेमाल करने से चेहरे की चमक खो सकती है और चेहरा ड्राई हो सकता है ।

लेकिन अपने चेहरे के कुदरती चमक बनाए रखने के लिए इसके कुछ विकल्प हैं जिन्हें अपनाया जा सकता है और चेहरे की चमक को बरकरार रखा जा सकता है । कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर के चेहरे की चमक को बरकरार रखा जा सकता है जो चेहरे को फेस वॉश की ही तरह काफी अच्छी तरीके से साफ करने का काम करते है और इनका इस्तेमाल करने से चेहरे को किसी भी प्रकार से नुकसान भी नहीं होगा ।

चलिए जानते हैं फेस वॉश के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली चीजों के बारे में :-

खीरा :- खीरे का इस्तेमाल हम सलाद के तौर पर करते हैं और यह ठंडा होता है । लेकिन खीरी का इस्तेमाल चेहरे पर करने से त्वचा को चमकदार बनाया जा सकता है । जिन लोगों को मुंहासे की समस्या होती हैं उनके लिए भी यह काफी फायदा हो सकता है । खीरे को स्लाइस में काटकर इसकी स्लाइस को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर रखना चाहिए और उसके बाद उसे गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लेना चाहिए । इससे चेहरा साफ हो जाएगा साथ में चमक आ जाएगी ।

दूध : – दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है । इसमें कैल्सियम पाया जाता है जो कि हड्डियो को मजबूत करने में मददगार है । लेकिन दूध का इस्तेमाल चेहरे पर क्लीन्जर के  रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है और यह चेहरे के डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है । हमेशा इसलिए फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल करना चाहिए और धीरे-धीरे मालिश करनी चाहिए और फिर चेहरे को अच्छे से धोना चाहिए ।

ओटमील :- ओटमील का इस्तेमाल एक नेचुरल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है साथ ही यह एक्सफोलिएटर का भी काम करता है । इसको अच्छी तरीके से बारीक पीस लेना चाहिए और उसके बाद इस पाउडर को तेल या पानी के साथ मिक्स करके पेस्ट बनाकर इसको चेहरे पर लगाया जा सकता है । इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने के बाद जब यह सूख जाए तो इसे धीरे धीरे मसाज करके इसे हटा देना चाहिए और उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोना चाहिए ।

नींबू : – नींबू भी एक बेहतरीन क्लीन्जर का काम करता है । यहां ऑइली स्किन की अच्छी तरीके से सफाई करता है और चेहरे पर चमक लाता है । चेहरे को साफ करने के लिए जब नीबू का इस्तेमाल करें तो उसमें थोड़ा सा दूध या दही मिला ले और फिर उसे अपने चेहरे पर लगाये और थोड़ी देर बाद धो लेना ऐसा करने से चेहरे पर चमक आती है और चेहरा बेदाग रहता है । हालांकि इसके बाद हमेशा चेहरे पर कोई मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी होता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.