Father’s Day 2021: आइए जानें फादर डे की शुरुआत कब हुई थी इसका इतिहास और महत्व

Father’s Day 2021:-

हमारे जिंदगी में जन्म के साथ ही कई रिश्ते जोड़ते हैं और कुछ रिश्ते ऐसे होते हैं जो जिंदगी भर के लिए होते हैं। हर इंसान के लिए हर रिश्ते की अपनी अलग अहमियत होती है।

भाई, बहन चाचा, ताऊ, मम्मी, पापा, मामा, मामी जैसे कई रिश्ते होते हैं लेकिन जब बात पिता से रिश्ते की आती है तो इसका महत्व सबसे अलग होता है।

पिता का एक बच्चे की जिंदगी में बहुत ही महत्वपूर्ण और अहम रोल होता है। पिता का होना ही जिंदगी को बेहतर दिशा में ले जाने के लिए काफी माना जाता है।

एक बच्चे के पालन पोषण, उसकी बेहतर शिक्षा और अच्छी परवरिश के लिए मां के साथ-साथ पिता के भी उतनी ही जरूरत और अहमियत होती है। हर साल जून के महीने में तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है।

फादर्स डे के अवसर पर बच्चे अपने पिता के प्रति अपने प्यार को दर्शाते हैं और अपने पिता द्वारा किए गए कामों के लिए उन्हें धन्यवाद करते हैं। आइए हम जानते हैं फादर डे के शुरुआत इसका इतिहास और इसके महत्व के बारे में –

फादर्स डे का इतिहास –

फादर डे के इतिहास को लेकर इतिहासकार एकमत नहीं है। कई सारे लोग इस दिवस को मनाने के लिए अलग-अलग दिनों के बारे में बात करते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि इसकी शुरूआत साल 1907 में हुई। पहली बार वर्जीनिया में फादर डे को सेलिब्रेट किया गया था।

वहीं दूसरी तरफ बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनका मानना है कि 19 जून 1910 में पहली बार वाशिंगटन में फादर डे को सेलिब्रेट किया गया था।इतिहास में यह भी बताया जाता है कि 1924 में पहली बार अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति ने फादर डे को सेलिब्रेट करने के लिए अपनी सहमति प्रदान की थी।

उसके बाद 1966 में अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जानसन द्वारा जून महीने के तीसरे रविवार को फादर डे के रूप में आधिकारिक रूप से मनाने की घोषणा की गई थी।

उसके बाद से ही हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर डे के रूप में दुनिया भर में मनाया जाने लगा है और इस दिन और बच्चे अपने पिता को अपने प्यार को दर्शाते हैं।

फादर डे का महत्व –

बच्चे के जिंदगी में जितना महत्व एक मां को होता है उतना ही महत्व एक पिता का भी होता है। यही वजह है कि एक बच्चे के लिए एक पिता का स्थान उसके जिंदगी में बहुत ही अहमियत रखता है।

बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए एक पिता दिन रात मेहनत करता है, काम करता है तब जाकर वह अपने बच्चे का हर सपना पूरा करने में सक्षम हो पाता है। इसलिए बच्चे अपने पिता के प्रति अपने सम्मान और प्रेम को दर्शाने के लिए और आभार प्रकट करने के लिए फादर डे को मनाते हैं।

फादर डे 2021 –

फादर डे हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को विश्व भर में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार जून महीने का तीसरा रविवार 20 जून को पड़ रहा है। इसलिए साल 2021 का फादर डे 20 जून को मनाया जाएगा।

एक बच्चे के लिए उसका पिता किसी सुपर हीरो की तरह होता है जो उसकी हर इच्छा को बिना किसी स्वार्थ के हर कीमत पर पूरा करने की कोशिश करता है। आज के दौर में बच्चे फादर डे पर अपने पिता से केक कटवाते हैं उन्हें गिफ्ट देते हैं और उनसे आशीर्वाद लेते हैं।

यह भी पढ़ें :–

आइए जानते हैं उन देशों के बारे में जहां पेट्रोल की कीमत है पानी के बराबर